पांच दिवसीय लद्दाख पुस्तक महोत्सव 2023 का सफलतापूर्वक समापन

By: Dilip Kumar
7/18/2023 12:13:00 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत (एनबीटी-इंडिया) द्वारा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन के सहयोग से 12 - 16 जुलाई 2023 तक लद्दाख पुस्तक महोत्सव का आयोजन किया गया। लद्दाख पुस्तक महोत्सव 2023 एक शानदार सफलता रही, जिसने साहित्य, संस्कृति और बौद्धिक जुड़ाव का जश्न मनाने वाली अपनी विविध गतिविधियों के साथ पूरे क्षेत्र और उससे बाहर के उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस महोत्सव का उद्घाटन 12 जुलाई 2023 को लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा द्वारा किया गया। उपराज्यपाल ने लद्दाख में पहले पुस्तक महोत्सव को देखने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ऐसे भव्य आयोजन जिसमें सभी उम्र और भाषाओं के लोगों के लिए पुस्तकों की एक विशाल श्रृंखला उपलब्ध करने के लिए एनबीटी-इंडिया की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक महोत्सव ने न केवल साहित्य का जश्न मनाया बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और बौद्धिक विकास को भी प्रोत्साहित किया।

पूरे उत्सव के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध लेखकों और विशेषज्ञों ने मनोरम सत्र, इंटरैक्टिव कार्यशालाएँ और विचारोत्तेजक पैनल चर्चाएँ आयोजित कीं गयीं। युवा दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाली कहानी सत्रों से लेकर पत्र लेखन की लुप्त होती कला को पुनर्जीवित करने वाली कार्यशालाओं और क्षेत्रीय भाषा में साहित्य को बढ़ावा देने के लिए अनुवाद कार्यशालाओं तक, प्रत्येक दिन रचनात्मकता और पढ़ने को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों से भरा हुआ था। इन पांच दिनों के दौरान, लद्दाख पुस्तक महोत्सव में 40 से अधिक सम्मानित वक्ताओं की एक शानदार श्रृंखला शामिल हुई, जिन्होंने 30+ से अधिक समृद्ध सत्रों के साथ दर्शकों को बांधे रखा। मुख्य आयोजन स्थल से परे, उत्सव ने लेह के मुख्य बाजार क्षेत्र और शांति स्तूप के निर्मल वातावरण में आयोजित ऑफ-साइट कार्यक्रमों तक अपनी पहुंच बढ़ाई। इन विविध स्थानों पर उपस्थित लोगों को एक गहन और मनोरम अनुभव प्रदान किया, जिससे लद्दाखी साहित्य और संस्कृति के सार के साथ गहरा संबंध विकसित हुआ।

लद्दाख पुस्तक महोत्सव 2023 ने पढ़ने कि आदत, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और मानव आत्मा की असीम रचनात्मकता को बढ़ावा दिया। इसने किताबों के प्रति प्रेम को फिर से जगाया, पारंपरिक कला रूपों को पुनर्जीवित किया और लेखकों और पाठकों को जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान किया। आगंतुकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया, युवाओं और बुजुर्गों की उत्साही भागीदारी और उत्सव में छाई उत्सव की भावना ने साबित कर दिया कि यह हर दृष्टि से एक शानदार सफलता थी। लद्दाख पुस्तक महोत्सव 2023 ने निस्संदेह इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों के दिलों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है और शब्दों के जादू, पढ़ने और लद्दाख की जीवंत सांस्कृतिक विरासत के अपने उत्सव को जारी रखते हुए अगले साल फिर से लौटने का वादा किया है।

 


comments