डॉ. Dr. Rajnish Monga : हेपेटाइटिस और एचआईवी  के संक्रमण से ऐसे रहें सतर्क

By: Dilip Kumar
7/28/2023 8:06:08 AM

हेपेटाइटिस और एचआईवी दो प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे हैं जो दुनिया भर के समुदायों को प्रभावित करते रहते हैं। हेपेटाइटिस और एचआईवी संचरण के जोखिम के बीच संबंधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, डॉ. Dr. Rajnish Monga Chief of Gastroenterology, पारस हेल्थ, गुरुग्राम रोकथाम और शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालना चाहते हैं। हेपेटाइटिस और एचआईवी दोनों वायरल संक्रमण हैं जिनका इलाज न किए जाने पर स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। हाल के वर्षों में, शोधकर्ताओं ने हेपेटाइटिस और एचआईवी संचरण के जोखिम के बीच एक चिंताजनक संबंध का खुलासा किया है।

डॉ. Dr. Rajnish Monga करने योग्य कुछ आवश्यक सुझावों पर भी प्रकाश डालते हैं:

1. परीक्षण करवाएं: हेपेटाइटिस और एचआईवी के लिए नियमित परीक्षण महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जो असुरक्षित यौन संबंध या सुई साझा करने जैसे उच्च जोखिम वाले व्यवहार में संलग्न हैं। शीघ्र पता लगाने से समय पर हस्तक्षेप और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

2. सुरक्षित सेक्स करें: हर बार सेक्स करते समय कंडोम का उपयोग करके अपनी और अपने साथी की सुरक्षा करें। एचआईवी और हेपेटाइटिस b, c से बचने के लिए कंडोम एक सरल और प्रभावी तरीका है, जो असुरक्षित संभोग के माध्यम से स्थानांतरित हो सकता है। यौन संबंधों के दौरान कंडोम का उपयोग हेपेटाइटिस और एचआईवी संचरण के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है।

3. स्वच्छ सुइयों और उपकरणों का उपयोग करें: स्वच्छ और बाँझ सुइयों और उपकरणों का उपयोग करने से नशीली दवाओं का इंजेक्शन लगाने वाले व्यक्तियों में हेपेटाइटिस और एचआईवी फैलने का खतरा कम हो जाता है। सुइयां साझा करने से ये संक्रमण फैल सकता है।

4. टीकाकरण: विशिष्ट प्रकार के वायरल हेपेटाइटिस (जैसे हेपेटाइटिस ए और बी) के लिए टीके उपलब्ध हैं। टीकाकरण से हेपेटाइटिस संक्रमण और इसकी संभावित जटिलताओं को रोका जा सकता है। हेपेटाइटिस से खुद को बचाने के लिए, हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ टीका लगवाएं। जब एचआईवी की बात आती है, तो सुरक्षित यौन संबंध बनाना, साफ सुइयों का उपयोग करना याद रखें। इन संक्रमणों से आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए टीके और निवारक उपाय आवश्यक हैं।

5. व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें: आपको व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचना चाहिए जो रक्त के संपर्क में आ सकती हैं, जैसे रेजर, टूथब्रश, या व्यक्तिगत देखभाल की वस्तुएं। यह अभ्यास दोनों वायरस के संचरण को रोकने में मदद करता है।

6. जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा दें: हेपेटाइटिस और एचआईवी, उनके संचरण के तरीकों और रोकथाम के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है। शिक्षा व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सूचित निर्णय लेने का अधिकार देती है।


comments