बजाज फाउंडेशन का यूथ –सेंटरिक- इको-समिट ने सतत कार्रवाई के लिए तय किया एजेंडा

By: Dilip Kumar
1/21/2024 10:55:15 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। बजाज फाउंडेशन ने आज सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में पहले यूथ इको समिट के सफल उद्घाटन के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। स्थायी ई-कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूकता पैदा करने के विषय के तहत आयोजित शिखर सम्मेलन को संयुक्त राष्ट्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, टीईआरआई, टेक्नो मोबाइल्स और किरण नादर कला संग्रहालय जैसी प्रसिद्ध संस्थाओं से समर्थन मिला। ई-कचरे की बढ़ती चुनौती के खिलाफ 200 से अधिक दिल्ली-एनसीआर स्कूलों, युवा नेताओं, पर्यावरण विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं को एकजुट करने के लिए एक गतिशील मंच के रूप में कार्य किया।

शिखर सम्मेलन का मुख्य आकर्षण अभिनेता और मानवतावादी सोनू सूद की उपस्थिति थी, जिन्होंने टेक्नो मोबाइल्स के सीईओ श्री अरिजीत तालापात्रा के साथ "वन वर्ल्ड, वन फेमिली: समुदाय, उद्योग, सरकार" नामक पैनल चर्चा में भी भाग लिया। बजाज फाउंडेशन के संस्थापक पंकज बजाज द्वारा आयोजित पैनल चर्चा में इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक सहयोगात्मक प्रयास पर जोर देने के अलावा, जिम्मेदार ई-कचरा प्रबंधन के लिए जागरूक शिक्षा और जागरूकता फैलाने के महत्व पर जोर दिया गया।

युवा पर्यावरणविद् अभीर भल्ला द्वारा संचालित "ई-अपशिष्ट और इसके पर्यावरणीय प्रभाव को डिकोड करने" पर एक अन्य पैनल चर्चा में प्रमुख हितधारकों जैसे कि आशीष सौरखिया, पब्लिक पॉलिसी निदेशक, इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन, डॉ. सुनील पांडे, निदेशक, टेरी, डॉ. हरवीन कौर, सरकारी सलाहकार, और श्री नितिन प्रमोद, भारतीय विदेश सेवा अधिकारी, भारत सरकार शामिल थे । चर्चा में ई-कचरा चुनौती से निपटने में विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी (ईपीआर) और खतरनाक पदार्थों पर प्रतिबंध (आरओएचएस) जैसे मजबूत नियमों के महत्व पर प्रकाश डाला गया। निर्माताओं को इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के संपूर्ण जीवनचक्र के लिए जवाबदेही लेने के लिए प्रोत्साहित करके, ईपीआर एक बंद-लूप प्रणाली बनाता है जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है। इसी तरह, आरओएचएस इलेक्ट्रॉनिक्स में हानिकारक सामग्रियों के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, इस प्रकार, आसान रीसाइक्लिंग में योगदान देता है।

इसके अलावा, एक यंग वॉयस पैनल चर्चा, जिसमें दिल्ली-एनसीआर के 11 स्कूलों के छात्र शामिल थे, ने शिखर सम्मेलन में एक व्यावहारिक परिप्रेक्ष्य जोड़ा। कल के इन युवा चेंजमेकर्स ने ई-कचरा प्रबंधन के लिए समाधान प्रस्तुत किए, जिससे आयोजन के समग्र परिप्रेक्ष्य में वृद्धि हुई।
वैश्विक ई-कचरा समस्या को संबोधित करते हुए, बजाज फाउंडेशन के संस्थापक, पंकज बजाज ने बढ़ती समस्या के समाधान में छात्रों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "बजाज फाउंडेशन कई वर्षों से मानवीय मुद्दों पर काम कर रहा है, और अब हम पर्यावरण की रक्षा और एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए पर्यावरणीय पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। छात्र पर्यावरण-योद्धा हैं जिनका दुनिया कल के बेहतर निर्माण के लिए इंतजार कर रही है। वैश्विक ई-कचरा संकट को कम करने और अधिक टिकाऊ भविष्य को आकार देने के लिए उनके नवीन विचार और प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण हैं।"

यूथ इको समिट की संभावनाओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, "हम एक उज्जवल और अधिक सामंजस्यपूर्ण दुनिया के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं, समिट को आगे बढ़ाने के लिए हर साल युवा प्रतिभागियों की बढ़ती संख्या इसमें भाग ले रही है। इस साल हमें जो उल्लेखनीय प्रतिक्रिया मिली है वह सराहनीय है और हम आने वाले वर्षों में इसे राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ाने की आकांक्षा रखते हैं।" वैश्विक ई-कचरा समस्या की गंभीरता के बारे में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक, श्री डेरिन फ़ारंट ने कहा कि ई-कचरा दुनिया भर में एक बढ़ती हुई समस्या है और यह केवल बदतर होती जा रही है। बेकार पड़े कंप्यूटर, फ़ोन, टेलीविज़न और अन्य प्रौद्योगिकी के ढेर जहरीले कचरे के पहाड़ बना रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में कचरे की बाढ़ को रोकने और इलेक्ट्रॉनिक्स के हमारे उपयोग को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए देशों, उत्पादकों और उपभोक्ताओं को एक साथ ला रहा है।

इसी तरह, टेक्नो मोबाइल्स के सीईओ अरिजीत तालापात्रा ने ई-कचरे के प्रबंधन की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "टेक्नो के मिशन के केंद्र में 'स्टॉप एट नथिंग' की स्थिर प्रतिबद्धता है, जो ग्रह के प्रति हमारी जिम्मेदारी के प्रति सचेत रहते हुए हमारे ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हुए सर्वोत्तम श्रेणी की तकनीक प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम हमें यूथ इको समिट और बजाज फाउंडेशन के साथ हमारे लंबे समय से चले आ रहे सार्थक सहयोग में योगदान देने पर गर्व है। साथ मिलकर, हम स्थिरता का समर्थन करने के महत्वपूर्ण महत्व को पहचानते हैं। हमें युवा छात्रों के साथ जुड़ने और उन तक पहुंचने में सक्षम होने पर खुशी है युवा एक आवश्यकता है, क्योंकि वे भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम निरंतर विकास और शिक्षा में विश्वास करते हैं, और सभी छोटे कदम मायने रखते हैं। यह विशेष हस्तक्षेप लोगों के जीवन और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

दुनिया में ई-कचरे के तीसरे सबसे बड़े उत्पादक के रूप में भारत को वित्त वर्ष 2018 में इलेक्ट्रॉनिक कचरे के 700,000 टन से बढ़कर वित्त वर्ष 22 में 1.6 मिलियन टन होने के साथ एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। पहले यूथ इको शिखर सम्मेलन ने एक शक्ति के रूप में कार्य किया


comments