बगही धाम बनेगा पर्यटन स्थल : नीतीश

By: Dilip Kumar
2/18/2017 2:58:47 PM
पटना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  सीतामढ़ी के बगही धाम को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने की घोषणा की है। कुमार ने यहां बाबा तपस्वी नारायण दासजी की जन्म शताब्दी पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सरकार के प्रयासों से पिछले कुछ सालों के दौरान राज्य ने देश के पर्यटन मानचित्र पर महत्वपूर्ण जगह बनायी है। सिक्खों के 10वें गुरू गोभवद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व पर पटना में किये गये भव्य आयोजन से देश एवं दुनिया में बिहार के प्रति अच्छी धारणा बनी है।

 

मुख्यमंत्री ने बगही धाम की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि बगही धाम के महत्व को देखते हुए इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिये यदि जरूरी निर्णय की आवश्यकता होगी तो यहां के लोगों से परामर्श कर फैसले किये जायेंगे। यह क्षेत्र पर्यटन के ष्टिकोण से आकर्षण का केन्द्र बनेगा। कुमार ने नारायण दासजी की जन्मशताब्दी के भव्य आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि जो भी व्यवस्था की गयी है, यह सरकार का कर्तव्य है और राज्य की जिम्मेवारी है। इसी उत्तरदायित्व का निवर्हन सरकार ने सिखों के दसवें गुरु गुरूगोभवद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर भी किया था।

सरकार ने आयोजन की सफलता के लिए हरसंभव कोशिश की ताकि आयोजन में कोई कमी न हो। देश-दुनिया में आयोजन से बिहार के प्रति अच्छी धारणा बनी है। प्रदेश में ही कुछ लेाग ऐसे हैं जो बिहार की छवि को खराब करते रहते हैं। मुख्यमंत्री ने शराबबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में शराबबंदी ने सामाजिक क्रांति का सूत्रपात किया है। शराबबंदी के पूर्व लोग अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा शराब में बर्बाद कर देते थे। चारों ओर कोलाहल और शाम होते ही झगड़ा-झंझट का माहौल होता था।

शराबबंदी के बाद हर ओर शांति का वातावरण है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद से आपराधिक आंकड़ों में भी जबर्दस्त कमी आयी है। दूध, मिठाई, रेडिमेड वस्त्रों समेत रोजमर्रा की चीजों में जबर्दस्त तेजी देखने को मिल रही है। कुमार ने कहा कि शराबबंदी से एक कदम आगे बढ़ाते हुए सरकार ने नशामुक्ति के पक्ष में जन चेतना के लिये जबर्दस्त अभियान शुरू किया है। नशामुक्ति के पक्ष में 21 जनवरी को पूरे बिहार में विशाल मानव श्रृंखला बनायी गयी।

दो करोड़ लोगों के मानव श्रृंखला में शामिल होने का लक्ष्य था लेकिन उम्मीद से दोगुने यानि चार करोड़ लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर बिहार के लोगों ने इतिहास रच डाला। उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि व्यसन से पूरे हृदय से मुक्ति पायें, फिर समाज को आगे बढऩे से कोई रोक नहीं सकता।

कुमार ने कहा कि नशामुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित मानव श्रृंखला में राज्य के लोगों ने जिस तरह से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी उससे साबित हो गया कि जनता सरकार के फैसले के साथ है। मानव श्रृंखला के लिए जो रूट निर्धारित किया गया था, वह कम पड़ गया। एक कतार से काम नहीं चला तो दूसरे, तीसरे एवं चौथे कतार में लोग खड़े हो गये। यह शराबबंदी एवं नशामुक्ति के पक्ष में बिहार के लोगों का प्रकटीकरण था।

इससे पूर्व कुमार ने बगही धाम आकर शिव मंदिर का भ्रमण किया और ब्रह्मलीन बाबा तपस्वी नारायण दास जी के कुटिया में जाकर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम को बाबा शुकदेव दास एवं बाबा रामाज्ञा दास ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जल संसाधन तथा योजना एवं विकास मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर , बाबा रामानंद दास, बृजनंदन दास, भारत भूषण दास, भरत दास समेत बड़ी संख्या में साधु-संत उपस्थित थे।


comments