ये देसी इलाज गले में दर्द से परेशानी मेे राहत देगा

By: Dilip Kumar
1/19/2018 3:08:44 PM
नई दिल्ली

सर्दियों के मौसम में गले में दर्द होना सबसे आम दिक्कतों में से एक है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें आए दिन ये दिक्कत होती है। लेकिन वायरल इंफेक्शन के कारण खराब होने वाले गले के लिए एंटीबायोटिक खाना सही इलाज नहीं। हम आपको बता रहें हैं कुछ साधारण और घरेलू तरीके जिसके इस्तेमाल से आप गले में दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं।

गरारे करने की आदत डाल लें

अगर आप आए दिन गले में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोज नमक का पानी से गरारे करने की आदत डाल लें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नमक बैक्टीरिया को पैदा नहीं होने देता। रोज दो से तीन बार नमक के पानी से गरारे करेंगे तो गले की तकलीफ कम होगी।

 गर्म सूप पीएं

गले के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए जरूरी है कि गले की सिकाई होती रहे। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोज चाय और सूप जैसी गर्म चीजें पीएं। एक अध्ययन में पता चला है कि चिकन सूप में कुछ खास तत्व होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। वहीं इससे गले में जमने वाला बलगम भी साफ हो जाता है।

शहद और पुदीने की चाय बनाकर पीएं

एक्सपर्ट कहते हैं कि चाय में शहद मिलाकर पीना गले की बीमारी के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद में तमाम ऐसे तत्व होते हैं जो किटाणू को खत्म करते हैं और साथ ही इससे कफ भी नहीं जमता।वहीं अगर आप चाय में पुदीना डालते हैं तो ये भी आपके गले की तकलीफ को ठीक कर देगा। हालांकि ऐसा माना जाता है कि आम तौर पर पुदीना पेट की परेशानी ही ठीक करता है।


comments