सफदरजंग अस्पताल में महिलाओं के लिए हुई स्पेशल क्लिनिक की शुरुआत

By: Dilip Kumar
3/9/2024 1:59:37 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया, लेकिन सफदरजंग अस्पताल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में कार्यरत लोगों के लिए 8 मार्च 2024 देने वाला साबित हुआ. दरअसल, महिला दिवस के मौके पर सफदरजंग के नए ओपीडी ब्लॉक में महिलाओं के लिए बनाए गए विशेष क्लीनिक का शुभारंभ हुआ. प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के लिए बने विशेष क्लिनिक में महिलाएं कैंसर, मूत्र रोग विज्ञान एवं पैरेंट्रल आयरन थेरेपी की सुविधा का लाभ उठा पाएंगी. अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने महिलाओं के लिए बनाए गए इस विशेष क्लीनिक का उद्घाटन किया. इस दौरान अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पीएस भाटिया, डॉ. जयंती मणि, डॉ. कपिल सूरी, डॉ. आरपी अरोड़ा और डॉ. वंदना चक्रवर्ती, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉक्टर बिंदु बजाज सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.

प्री-इनवेसिव और इनवेसिव कैंसर की जांच भी संभव

डॉ. तलवार ने बताया कि गाइनी ऑन्कोलॉजी का क्लिनिक महिलाओं में जननांग पथ के प्री-इनवेसिव और इनवेसिव कैंसर की जांच करेगा. इसमें गर्भाशय ग्रीवा, डिम्बग्रंथि, एंडोमेट्रियल, वल्वा और योनि कैंसर का पता लगाने के बाद इलाज किया जाएगा. यह इन कैंसरों से जुड़ी रुग्णता और मृत्यु दर को रोकने के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से इन कैंसरों का शीघ्र निदान और समय पर प्रबंधन करने में सक्षम करेगा.

इस मशीन से भी मिलेगी इजाल में मदद

यूरोगायनेकोलॉजी क्लिनिक महिलाओं में मूत्र असंयम, जेनिटल प्रोलैप्स और अन्य मूत्र लक्षणों सहित मूत्र पथ की सभी प्रकार की बीमारियों (विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं) का उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से इलाज होगा. जबकि पैरेन्ट्रल आयरन थेरेपी क्लिनिक में गंभीर एनीमिया से पीड़ित सभी प्रसवपूर्व महिलाओं को पैरेन्ट्रल आयरन की आश्यकताएं पूरी की जाएंगी. इसके अलावा, प्रसवपूर्व जटिलताओं के शीघ्र निदान और समय पर प्रबंधन के लिए अलग अल्ट्रासाउंड मशीन की उपस्थिति से भी सहायता मिलेगी.

 


comments