सबरीमाला मंदिर में प्रवेश पर छिड़ी जंग

By: Dilip Kumar
10/17/2018 2:37:31 PM
नई दिल्ली

केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर के कपाट आज शाम खुलेंगे। जैसे-जैसे मंदिर के कपाट खुलने का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे तनाव भी बढ़ता जा रहा है। अब उग्र प्रदर्शनकारी हिंसा पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों ने मीडिया के वाहनों को भी निशाना बनाया है। वहीं, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा हर आयु की महिलाओं के मंदिर के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटाने के फैसला के बाद पहली बार मंदिर के कपाट खुल रहे हैं। हालांकि कोर्ट के फैसले के बावजूद महिलाओं के मंदिर में प्रवेश को रोकने की कोशिश की जा रही है। कोर्ट के फैसले के चलते हर उम्र की महिला श्रद्धालु भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए मंदिर परिसर में जुटने लगी हैं। वहीं, दूसरी ओर वो लोग भी वहां डेरा जमाए बैठे हैं, जो महिलाओं के प्रवेश के सख्त खिलाफ है।

कुछ प्रदर्शनकारियों ने बसों पर पथराव किया, मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया। प्रदर्शनकारी मीडिया की गाड़ी पर हमला कर रहे हैं। महिला पत्रकारों को भी डराया-धमकाया। 10-50 साल की उम्र की महिलाओं के सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी। पंबा से अबतक 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया जा चुका है। जिसमें मंगलवार को 9 और आज 21 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। उनमें से दो को जमानत मिल गई है।

सबरीमाला में महिलाओं के खिलाफ महिलाएं ही मैदान में उतर आईं हैं। जहां बड़ी संख्या में महिलाएं 10-50 साल की उम्र की महिलाओं के मंदिर प्रवेश के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं। ये प्रदर्शन निलक्कल बेस कैंप के पास हो रहा है, जो कि मंदिर परिसर से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित है । इस बीच मंदिर परिसर के बाहर विरोध-प्रदर्शन और तनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 800 पुरुष और 200 महिलाओं सहित एक हजार सुरक्षाकर्मियों को निलेक्कल और पंपा बेस कैंप पर तैनात किया गया है। 500 सुरक्षाकर्मियों को सन्निधानम में तैनात किया गया है।


comments