'बैलेंस रखने वाले प्री-पेड मोबाइल ग्राहकों की सेवाएं बंद ना करें टेलीकॉम कंपनियां'

By: Dilip Kumar
11/28/2018 8:00:53 PM

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि जिन उपभोक्ताओं के प्री-पेड खाते में मिनिमम मंथली रीचार्ज के बराबर बैलेंस है, उनकी सेवाएं तुरंत बंद नहीं की जाएं। बल्कि, उन्हें पूरी जानकारी और समय दिया जाए। मोबाइल कंपनियों ने प्री-पेड ग्राहकों के लिए मंथली रीचार्ज जरूरी कर दिया है। ट्राई को इस बारे में शिकायतें मिली थीं। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बुधवार को कहा कि 'कंपनियों के टैरिफ और प्लान में हम आम तौर पर दखल नहीं देते। लेकिन, खाते में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद उपभोक्ताओं की सेवाएं बंद करने के लिए कहना सही नहीं है। इस बारे में टेलीकॉम ऑपरेटरों को मंगलवार को निर्देश भेजे जा चुके हैं।

ट्राई ने पिछले दिनों टेलीकॉम ऑपरेटर से मुलाकात की थी। उसने कहा कि ग्राहकों को उनके प्लान की वैधता की तारीख के बारे में साफ-साफ बताया जाना चाहिए। साथ ही मिनिमम रीचार्ज जैसी सूचनाएं भी देनी होंगी। ट्राई ने ऑपरेटरों से कहा है कि उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए तुरंत जानकारी दी जानी चाहिए। इसमें 72 घंटे से ज्यादा देरी नहीं होनी चाहिए।

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया ने पिछले दिनों मिनिमम मंथली रीचार्ज प्लान का ऐलान किया था। यह प्लान 35 रुपए से शुरू होते हैं। प्रति उपभोक्ता राजस्व बढ़ाने के लिए कंपनियों ने यह फैसला लिया। इसके तहत प्री-पेड उपभोक्ताओं को सेवाऐं जारी रखने के लिए हर महीने मिनिमन रीचार्ज करवाना जरूरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयरटेल के 10 करोड़ और वोडाफोन-आईडिया के 15 करोड़ ग्राहक हर महीने 35 रुपए से भी कम का रीचार्ज करवाते हैं।


comments