फेडरल बैंक का वेवबीएल के साथ साझेदारी, डिजिटल बिल लेनदेन अधिकृत

By: Dilip Kumar
3/21/2024 9:17:51 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। फेडरल बैंक और वेवबीएल ने भारत के पहले एकल-बैंक डिजिटल निर्यात संग्रह बिल लेनदेन के सफल समापन की घोषणा की है। निर्यात से संबंधित लैंडिंग के अधिकांश बिल पहले कागज़ के रूप में होते थे। बिलों की प्रतियां स्थानांतरित करने में एक सप्ताह तक का समय लग जाता था। डिजिटल विकल्पों को अपनाकर, फेडरल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए लीड टाइम को एक सप्ताह से घटाकर केवल 3 घंटे कर दिया है, जिससे कागज का उपयोग पूरी तरह से समाप्त हो गया है। यह सफल पायलट लेनदेन पर्यावरण के अनुकूल और ग्राहक-केंद्रित निरंतर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए फेडरल बैंक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

डिजिटलीकरण ने मुद्रित जानकारी में हेरफेर, कागज के नुकसान और दस्तावेजों की चोरी के जोखिम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। साथ ही, यह कूरियर सेवाओं से जुड़े कागज के उपयोग और कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण के अनुकूल ईएसजी सिद्धांतों का भी पालन कर रहा है। नई सेवा के बारे में बोलते हुए, फेडरल बैंक की वरिष्ठ उपाध्यक्षा और जोनल हेड (सीआईबी) रत्ना माला ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि वेवबीएल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पायलट मोड मे फेडरल बैंक निर्यात दस्तावेजों के संग्रह के लिए डिजिटल लेनदेन को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला भारत का पहला बैंक है। डिजिटल लेनदेन ने हाथ से दस्तावेज़ बनाने की पारंपरिक पद्धति को ख़त्म कर दिया है। यह प्रक्रिया बहुत योजनाबद्ध है। अत: कम समय में शीघ्र कार्य करने से कार्य की गति भी बढ़ी है।

वेवबीएल के वित्तीय संस्थान प्रभाग के उपाध्यक्ष, ओफ़र ईन बार ने इस अवसर पर कहा, “फेडरल बैंक और वेवबीएल व्यापार वित्त में नवाचार और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह मील का पत्थर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और बेहतर बैंकिंग समाधान प्रदान करने के हमारे साझा दृष्टिकोण को रेखांकित करता है, जो व्यवसायों को आज की बढ़ती डिजिटल दुनिया में फलने-फूलने में सक्षम बनाता है। इस अवसर पर बोलते हुए, द जियाकोमिन और गैम्बोरोवा एसआरएल ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष एगिडियो जियाकोमिनी ने कहा। “हम इस अत्यंत महत्वपूर्ण पहल में एक आयात भागीदार हैं। फेडरल बैंक और केराफाइबरटेक्स इंटरनेशनल (पी) लिमिटेड के साथ साझेदारी में वेवबीएल प्लेटफॉर्म को अपनाने के लिए जियाकोमिनी बहुत उत्साहित है। इस प्रौद्योगिकी को अपनाना हमारी आयात प्रक्रिया में एक बड़ी सफलता है। केराफाइबरटेक्स इंटरनेशनल (पी) लिमिटेड के निदेशक नोबी पी. एस ने भी विस्तार से इसके लाभ को रेखांकित किया। “


comments