क्रिसिल ने इन-क्रेड (InCred) की लांग टर्म रेटिंग क्रिसिल A+ स्थिर से AA-स्थिर किया

By: Dilip Kumar
3/18/2024 11:35:00 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। इन-क्रेड (InCred) फाइनैंशियल सर्विसेज लिमिटेड (इन-क्रेड फाइनेंस) जो कि पिछले साल ही यूनिकार्न बनी है के पास जश्न मनाने का एक और कारण है।  क्रिसिल ने इन-क्रेड (InCred) फाइनेंस की लांग टर्म रेटिंग क्रिसिल A+ स्थिर से AA-स्थिर किया है। रेटिंग में अपग्रेड कंपनी के मजबूत पूंजीकरण को दर्शाता है जिसे उच्च वर्ग के निवेशकों के आधार व लाभप्रदता की स्थिति में सतत सुधार से समर्थन मिला है। रेटिंग में इन-क्रेड (InCred) के अनुभवी नेतृत्व टीम व इसका विविधतापूर्ण लोन पोर्टफोलियो भी कारक रहा है। इन-क्रेड (InCred) फाइनेंस का पूंजीकरण मजबूत बना हुआ है जैसा कि दिसंबर 31, 2023 को इसकी 3218 करोड़ रुपये की नेटवर्थ से दिखता है जबकि मार्च 31, 2023 को यह 2484 करोड़ रुपये था। नेटवर्थ में हुयी इस वृद्धि को कंपनी द्वारा दिसंबर 2023 में जुटाए गए 500 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी और लाभ में बढ़ोत्तरी से समर्थन मिला।

यह अपग्रेड, फर्म की ओर से रिपोर्ट की गई महत्वपूर्ण ग्रोथ के बूते हासिल की गयी है जिसका समर्थन कंपनी की लाभप्रदता में आयी बड़ी छलांग करती है जिसके अनुसार वित्त वर्ष 2024 के 9 महीनों कर पूर्व लाभ (पीबीटी) 132 फीसदी बढ़कर 298 करोड़ रुपये हो गया ( वर्ष दर वर्ष आधार पर दिसंबर 2023 में)। इन-क्रेड (InCred) फाइनेंस की लोन बुक 31 दिसंबर 2023 को बढ़कर 8013 करोड़ रुपये हो गई और इसमें सालाना आधार पर 43 फीसदी की वृद्धि हुयी है मार्च 31, 2023 के 6062 करोड़ रुपये की तुलना में। इन-क्रेड (InCred) फाइनेंस ने अपने व्यवसायों के आसपास उत्कृष्ट अंडरराइटिंग व जोखिम विश्लेषण, एक मजबूत व मापने योग्य टेक डिलीवरी प्लेटफार्म के साथ जमीनी स्तर पर कस्टमर सपोर्ट व कलेक्शन के ढांचे के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए सुरक्षा व मजबूती की गहरी खाई का निर्माण किया है।

कंपनी ने तेजी से माह-प्रति-माह वृद्धि की दिशा को जारी रखा है और स्थिर क्रेडिट लागत को बरकरार रखा है। कंपनी के लिए लागत का आय अनुपात में भी 56% से 44% तक स्वस्थ गिरावट देखने को मिल रही है। इन-क्रेड (InCred) के संस्थापक और समूह के सीईओ, भूपिंदर सिंह ने कहा, "रेटिंग अपग्रेड हमारे फर्म में 'रिस्क फर्स्ट की अवधारणा का एक बड़ा समर्थन है। उत्पाद और प्रौद्योगिकी में नवाचार, क्लास लीडिंग रिस्क विश्लेषण के साथ, और एक अत्यधिक कुशल टैलेंट पूल, हमारी प्रगति की गाथा को आकार देने और हमें स्पष्ट बढ़त देने में महत्वपूर्ण रहे हैं। मुझे अत्यंत गर्व है कि एक तेजी से बदलते और प्रतिस्पर्धी भारतीय बाजार में, इन-क्रेड (InCred) फाइनेंस ने उपभोक्ता और एमएसएमई ऋण में मजबूत स्थिति बनाई है।"


comments