कुंभ : आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया अक्षयवट का द्वार

By: Dilip Kumar
1/10/2019 6:11:41 PM
नई दिल्ली

कुंभ मेले में गुरुवार से अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पूजा-अर्चना की। अक्षयवट की परिक्रमा लगाई। यहां से वे सरस्वती कूप पहुंचे, जहां सरस्वती मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। यहां सेना के पुजारियों ने पूजा-पाठ कराया। योगी ने कूप में कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने संगम तट पर समारोह में स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया और किट बांटी।

उन्होंने कहा- प्रयागराज के द्वादस माधौ में से एक संगम तट पर स्थित अक्षय वट को खोलने से परंपरा को एक नई गति और दिशा मिलेगी। 16 दिसंबर को कुंभ के कार्यों का लोकार्पण करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्षों से चली आ रही इस मांग को पूरा करने की स्वीकृति दी थी।  संस्कृत विभाग की ओर से कुंभ पर बनी लघु फिल्म एवं काफी टेबल बुक का विमोचन किया। बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं और एटीएम का उद्घाटन किया।

प्रयागराज में अकबर के किले में अक्षट वट स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि इस पेड़ पर चढ़कर लोग मोक्ष की कामना और पाप से मुक्ति के लिए यमुना नदी में कूद कर जान दे देते थे। इस परंपरा पर अकबर ने रोक लगा दी थी। इसके बाद यह किला बंद कर दिया गया। ब्रिटिश काल में यह किला अंग्रेजों के अधीन रहा।

स्वतंत्रता के बाद किले की देखरेख सेना कर रही है। यहां सेना का आयुध सेंटर है। सेना के पुजारी ही पूजा-अर्चना करते हैं। आम लोगों के दर्शन के लिए लंबे समय से मांग उठाई जा रही थी।पिछले दिनाें मोदी ने अक्षय वट और सरस्वती कूप आम श्रद्धालुओं को खोलने पर सहमति जताई थी। सरस्वती कूप के बारे में कहा जाता है कि यहीं से सरस्वती नदी जाकर गंगा-यमुना में मिलती थी।


comments