हिमाचल प्रदेश: सीएम जयराम ने किया 10 योजनाओं का शुभारंभ

By: Dilip Kumar
9/3/2019 3:09:51 AM
नई दिल्ली

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक (केसीसीबी) के शताब्दी समारोह में उपभोक्ताओं के लिए 10 योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान जहां बैंक ने किसानों-बागबानों को सुदृढ़ करने की योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री से करवाया, वहीं बैंक में नए उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए भी आकर्षक योजनाएं शुरू कीं, जिनमें ऋण योजनाओं के अलावा एजूकेशन लोन पर 0.75 फीसदी ब्याज दर में छूट और 50 फीसदी प्रोसेसिंग फीस में भी छूट देगा।

सोमवार को सबसे पहले मुख्यमंत्री ने केसीसीबी की फोटो गैलरी का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने बैंक के 100वें एटीएम को उद्घाटन किया और बैंक के शताब्दी वर्ष का ‘लोगो’ भी लांच किया। इसके बाद धर्मशाला कॉलेज के त्रिगर्त सभागार से विभिन्न योजनाएं जनता को समर्पित कीं। मुख्यमंत्री ने बैंक की ओर से किसानों और बागबानों के लिए स्वाधन एक शताब्दी उपहार के नाम से किसान समृद्धि योजना, किसान समृद्धि प्लस योजना और केसीसीबी डेयरी सुविधा योजना शुरू की।

इन ऋण योजनाओं पर 50 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस में छूट के अलावा 0.75 प्रतिशत ब्याज दर में छूट प्रदान की। इन ऋण योजनाओं में शिक्षा-1 के तहत चार लाख, शिक्षा-2 के तहत 4 से 7 लाख और शिक्षा-3 के तहत 7 लाख से अधिक का उपभोक्ता शिक्षा ऋण हासिल कर सकेंगे। केसीसीबी के चेयरमैन डा. राजीव भारद्वाज ने मुख्यमंत्री को बैंक की अन्य योजना के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने बैंक के एनपीए कम करने के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू करने की अनुमति मांगी।

भारद्वाज ने कहा कि एनपीए कम करने के लिए 150 करोड़ की ऋण वसूली कर ली है, जबकि जल्द शेष ऋण भी वसूल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केसीसीबी जल्द मोबाइल बैंक एप्लीकेशन शुरू करेगा, जिससे उपभोक्ताओं को डिजिटल बैंकिंग में सुविधा मिलेगी।


comments