वंदे भारत एक्सप्रेस में मिलेगा हवाई सफर का आनंद

By: Dilip Kumar
10/3/2019 7:27:48 PM
नई दिल्ली

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दूसरी गाड़ियों से बिल्कुल अलग है। एकाएक स्पीड पकड़ने की बात हो या फिर इमरजेंसी ब्रेक की, दोनों ही स्थितियों में यह गाड़ी पूरी तरह फिट है। रेलवे के तकनीकी जानकार बताते हैं कि इसकी सवारी करने वाले यात्री को हवाई जहाज के सफर जैसा अहसास होगा। इसकी सबसे बड़ी वजह 'वंदे भारत एक्सप्रेस' के हर कोच में अलग से एक मोटर का लगा होना है। आप इसे मेट्रो की तर्ज पर भी देख सकते हैं।

इसी इंजन की वजह से यह गाड़ी चंद सेकेंड में हवा से बातें करने लगती है, तो दूसरी ओर इसे जब चाहे रोका जा सकता है। दूसरी खास बात, इसके हर पहिए पर अलग से ट्रैक्शन मोटर लगी है। यही वह तकनीक है जो इस गाड़ी को दूसरी ट्रेनों से अलग करती है। यह तकनीक न केवल स्पीड के नजरिए से, बल्कि दमदार एवं सुरक्षित ब्रेकिंग सिस्टम के लिए भी जानी जाती है।

रेलवे एक्सपर्ट आईडी शर्मा के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन दूसरी गाड़ियों से 10-20 फीसदी कम रहता है। इसमें कोई भी सवारी ड्राइवर तक सीधे पहुंच सकती है। गाड़ी के हर पहिये पर लगी ट्रैक्शन मोटर एक सुरक्षित सफर की गारंटी होती है। यही वह तकनीक है, जिससे गाड़ी बिना किसी देरी के स्पीड पकड़ लेती है। अगर आपातकालीन ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़े, तो भी यह गाड़ी बिना ट्रैक छोड़े तुरंत रुक जाती है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन के पहियों में भी ट्रैक्शन मोटर लगी होती है। इसी के चलते मेट्रो चंद सेकेंड में रफ्तार पकड़ लेती है, तो दूसरी ओर वह तेज गति में होने के बावजूद तुरंत रुक भी जाती है।


comments