दिल्ली मेट्रो की सर्विस शुरू करने की तैयारी में जुटा DMRC

By: Dilip Kumar
5/15/2020 8:17:08 PM
नई दिल्ली

कोरोना लॉकडाउन ने बस, ट्रेन और हवाई जहाज के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है। कुछ ट्रेनों का परिचालन तो फिर से शुरू कर दिया गया है। अब दिल्ली मेट्रो की सर्विस भी शुरू करने की तैयारी चल रही है। हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन डीएमआरसी के द्वारा तैयारी की जा रही है। डीएमआरसी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की व्यवस्था में जुट गई है। मेट्रो के प्लेटफॉर्म से लेकर टिकट काउंटर और सुरक्ष जांच वाले जगह पर स्टीकर चिपकाए जा रहे हैं। स्टीकर चिपकाते समय 'दो गज की दूरी' का ध्यान रखा गया है।

Image

आपको बता दें कि आज ही दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया था कि लॉकडाउन के दौरान मेट्रो के जितने भी हमारे ट्रैक और रूट हैं उनपर एक-एक ट्रेन चलाकर हमने देखा, ताकि सिस्टम चलता रहे। जो ट्रेनें नहीं चली हैं, उनकी पूरी जांच की जाएगी और सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Image

हालांकि अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली मेट्रो को चलाने का फैसला केंद्र सरकार ही लेगी। कैलाश गहलोत ने बताया कि हर स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। नोटों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी स्टेशन पर भीड़ होती है तो एंट्री बंद कर दी जाएगी। प्रमुख स्टेशन को ही खोला जाएगा ताकि पूरा मैन पावर लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सके।

Image


comments