इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बंगाली तड़का

By: Dilip Kumar
1/17/2021 5:33:21 PM
नई दिल्ली

देश के पश्चिमी राज्य गोवा में इन दिनों बंगाल की सियासी आबोहवा का अहसास हो रहा है। दरअसल, गोवा में 51वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (इफ्फी) 16 जनवरी से शुरू हुआ। इसमें पहली बार ‘इंडियन पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ नाम से नई श्रेणी जोड़ी गई है। इसमें पहले अवॉर्ड के लिए हिंदी-बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी को चुना गया। यही पश्चिम में पूरब की सियासी हवा का अहसास दिलाने वाला सबसे बड़ा घटनाक्रम भी है।

फिल्म फेस्टिवल में बंगाल को तरजीह देने की 3 वजहें

बंगाल में जल्द चुनाव हैं और भाजपा वहां अच्छी संभावनाएं देख रही है।

बिस्वजीत खुद 2014 में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े, लेकिन 2019 में भाजपा में आ गए।

इफ्फी असल में भारत सरकार का आयोजन है। हालांकि समारोह का बंगाल कनेक्शन इतना ही नहीं है। इफ्फी में दिग्गज बंगाली फिल्मकार सत्यजीत रे को भी उनके शताब्दी वर्ष में याद किया जा रहा है।

रे की पांच फिल्में- चारुलता, घेरेबेरे, सोनार केला, पाथेर पांचाली और शतरंज के खिलाड़ी प्रदर्शन के लिए शामिल हैं। भारतीय भाषाओं में शामिल 20 फिल्मों में से दो बांग्ला हैं। समारोह में एक कैटेगरी ‘कंट्री इन फोकस’ है। इसमें बांग्लादेश (पूर्वी बंगाल) की 4 फिल्में शामिल हैं। यही नहीं, उद्घाटन में बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद इमरान को भी बुलाया गया।

फिल्म समारोह में बांग्लादेश का भी जिक्र

उद्घाटन में बांग्लादेश के ‘राष्ट्रपिता’ शेख मुजीबुर्रहमान को याद किया गया। उनका यह जन्म शताब्दी वर्ष है और वे पूरब और पश्चिम, बंगाल के दोनों हिस्सों में बराबर असर रखते हैं। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारत-बांग्लादेश के रिश्तों की 50वीं वर्षगांठ का जिक्र भी किया। हालांकि उनके मंत्रालय के एक अफसर ने कहा, ‘समारोह को चुनावी रंग देना ठीक नहीं। हर चयन मेरिट के आधार पर हुआ है।’

इस बार 224 फिल्में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी देख सकेंगे

एशिया का ये सबसे पुराना फिल्म महोत्सव कोरोना के चलते हाइब्रिड तरीके से हो रहा है। इसमें 224 फिल्में प्रदर्शित की जा रही हैं। इनका प्रदर्शन सात थिएटर के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी होगा। उद्घाटन डेनमार्क की फिल्म ‘एनदर राउंड’ से हुआ है। यह समारोह 24 जनवरी तक चलेगा।


comments