दिल्ली की सबसे पुरानी रामलीला श्री रामलीला कमेटी रामलीला का भूमि पूजन के साथ तैयारी शुरु

By: Dilip Kumar
9/8/2022 1:06:02 PM

नई दिल्ली से बंसी लाल की रिपोर्ट। दिल्ली के रामलीला मैदान में दिल्ली की सबसे पुरानी एवं लोकप्रिय श्री राम लीला कमिटी रामलीला का भूमि पूजन के साथ भव्य तैयारी शुरु हुआ। भूमि पूजन में मुख्य अतिथि के रुप में भाजपा के दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक गोयल देवराहा मौजूद थे। श्री रामलीला कमिटी, रामलीला ग्राउंड रामलीला के चैयरमैन अजय अग्रवाल, संरक्षक नितिन अग्रवाल, महासचिव राजेश खन्ना, कोषाध्यक्ष ललित मित्तल एवं ज्वाइंट सेक्रेटरी शिव कुमार गुप्ता एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने आगामी 27 सितंबर से रामलीला ग्राउंड में होने वाले दिल्ली के सबसे पुरानी श्री राम लीला कमेटी रामलीला महोत्सव का भूमि पूजन किया।

200 साल से ज्यादा पुरानी रामलीला मैदान की रामलीला भाईचारे संस्कृतिक सौहार्द की प्रतीक -अजय अग्रवाल

इस अवसर पर अशोक गोयल देवराहा ने कहा कि दो सौ साल से अधिक पुरानी रामलीला मैदान के इस ऐतिहासिक रामलीला के भूमि पूजन में शामिल होना मेरे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मैं बचपन से इस रामलीला को देखते हुए बड़ा हुआ हूं। इसकी मनोरम झांकी की जुलूस अदभुत होती है। इस अवसर पर श्री रामलीला कमेटी के चेयरमैन अजय अग्रवाल ने बताया कि 200 साल से अधिक पुरानी इस रामलीला में देश के पूर्व प्रधानमंत्री, केन्द्रीय मंत्री, पार्टी अध्यक्ष सहित कई नामचीन हस्तियां शामिल हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के समय से मंचित हो रही यह रामलीला प्रभु श्री राम के अदभुत लीला मंचन के साथ साथ भाईचारे एवं आपसी सौहार्द के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आज भूमि पूजन के साथ हमने इसकी भव्य तैयारी शुरु कर दी है।

समिति के महा सचिव राजेश खन्ना ने कहा कि कोरोना के महामारी के कारण दो साल रामलीला का मंचन नहीं हो पाया लेकिन इस बार हम सभी पूरे उत्साह एवं भव्यता के साथ रामलीला का आयोजन कर रहे है। श्री रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष ललित मित्तल ने कहा कि सन 1800 से मंचित हो रही इस ऐतिहासिक रामलीला का मंच आकर्षक होगा एवं आयोजन स्थल पर रामलीला मंचन देखने आने वाले दर्शकों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

ललित मित्तल ने बताया कि इस बार बच्चे में भी रामलीला एवं उनके पात्रों को लेकर काफी उत्साह होगा क्योंकि कोरोना काल में बच्चे दूरदर्शन पर रामलीला एवं महाभारत देखने से उनके बारे में जान गए हैं एवं वह रामलीला मंचन को करीब से देखने को लेकर काफी उत्साहित होंगे। लीला मंत्री एवं ज्वाइंट सेक्रेटरी शिव कुमार गुप्ता ने बताया कि रामलीला मैदान के रामलीला कर झांकी जुलुस काफी आकर्षक होता है एवं इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। गणेश पूजन से शुरु होकर यह झांकी जुलूस रोज 11 दिनों तक निकलती है।


comments