हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस का फ्रांस ईएनएसी के साथ ज्ञापन समझौता

By: Dilip Kumar
3/23/2023 9:54:32 PM

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (एचआईटीएस) ने फ्रांस के स्कूल ऑफ एविएशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत एचआईटीएस एविएशन सेफ्टी मैनेजमेंट में एडवांस्ड मास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया है ।एविएशन सेफ्टी मैनेजमेंट/एमबीए प्रोग्राम में एडवांस्ड मास्टर्स के लिए योग्यता एविएशन इंडस्ट्री में कम से कम 3 साल के प्रोफेशनल एक्सपीरियंस के साथ बैचलर/मास्टर डिग्री है।। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से उन अभियर्थियों के लिए शुरू किया गया है जो एयरलाइन क्षेत्र के सुरक्षा प्रबंधन और विमानन उद्योग से संबंधित क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं।

समझौता ज्ञापन पर ईएनएसी के अध्यक्ष श्री ओलिवियर चांसौ और एचआईटीएस के चांसलर डॉ. आनंद जैकब वर्गीस ने अशोक वर्गीज, प्रो चांसलर, निकोलस कैजालिस - ईएनएसी के उपाध्यक्ष डॉ. एस.एन. की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इस कार्यक्रम का पाठ्यक्रम आईसीएओ ग्लोबल एविएशन सेफ्टी प्लान और रोडमैप द्वारा निर्धारित रणनीतिक उद्देश्यों के अनुरूप है। एचआईटीएस मास्टर कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षा प्रबंधकों और नियोजित अधिकारियों को उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करना है ।

ईएनएसी के विशेषज्ञ छात्रों को व्याख्यान देंगे और एयरबस और संबंधित विमानन उद्योगों में परियोजना सलाह /प्रशिक्षण भी प्रदान करेंगे । यह नेक्स्ट जनरेशन एविएशन प्रोफेशनल्स (NGAP) के बीच अधिक व्यापक सुरक्षा संस्कृति को फैलाने में योगदान देगा व वैश्विक विमानन सुरक्षा रिकॉर्ड में भी सुधार करने में भी सहायक होगा ।
कार्यक्रम के पूरा होने पर स्नातकों को दुनिया भर में विमानन सुरक्षा की वर्तमान स्थिति, चुनौतियों और दृष्टिकोणों का व्यापक ज्ञान प्राप्त होगा साथ ही एक प्रभावी सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली को लागू करने के लिए आवश्यक कौशल में निपूर्ण हो जायेंगे । एचआईटीएस भारत में एक प्रमुख प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संस्थान है, जो चेन्नई में स्थित है, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के विविध क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, अनुसंधान और डॉक्टरेट कार्यक्रमों का एक विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करता है।


comments