कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड ने स्टॉक स्प्लिट और 1:1 बोनस की घोषणा की

By: Dilip Kumar
2/13/2024 9:49:43 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। एमएसएमई, अफोर्डेबल हाउसिंग, कंस्ट्रक्शन फाइनेंस सेगमेंट जैसे विविध क्षेत्रों में कार्यरत विविधीकृत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) कंपनी कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड (सीजीसीएल) के निदेशक मंडल ने स्टॉक स्प्लिट और शेयरधारकों को 1 इक्विटी शेयर पर 1 बोनस शेयर देने की मंजूरी दे दी है। कंपनी बोर्ड ने सार्वजनिक निर्गम/निजी प्लेसमेंट के माध्यम से किश्तों में 500 करोड़ रुपये तक की राशि के लिए नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर जारी करने को भी मंजूरी दे दी है।

कंपनी के निदेशक मंडल ने 27 जनवरी को हुई बोर्ड मीटिंग में 2 रुपए के फेसवैल्यू के फुल्ली-पेडअप एक इक्विटी शेयर को 1 रुपए के फेसवैल्यू के 2 फुल्ली-पेडअप इक्विटी शेयर में उप-विभाजित करने की मंजूरी दी है। कंपनी के निदेशक मंडल ने 1 इक्विटी शेयर पर 1 बोनस शेयर देने को भी मंजूरी दे दी है, यानी कि शेयरधारकों को 1 रुपये फेसवैल्यू के प्रत्येक फुल्ली-पेडअप इक्विटी शेयर के लिए 1 रुपये के फेसवैल्यू का एक नया फुल्ली-पेडअप बोनस इक्विटी शेयर हासिल होगा। कंपनी ने स्टॉक विभाजन और बोनस की पात्रता के लिए मंगलवार, 5 मार्च, 2024 को रिकॉर्ड तिथि तय की है, जो गुरुवार, 22 फरवरी, 2024 को होने वाली कंपनी की आगामी असाधारण आम बैठक में शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है।

वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में अर्जित 37.4 करोड़ रुपए के मुकाबले 81.7 फीसदी अधिक 68 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया है और कंपनी का एयूएम 2023 की तीसरी तिमाही में दर्ज 8654.5 करोड़ रुपए के मुकाबले 54.4 फीसदी बढ़कर 13,362.1 करोड़ रुपए दर्ज किया गया है। कंपनी ने एल वी प्रभाकर, शिशिर प्रियदर्शी और नुपुर मुखर्जी को अपने निदेशक मंडल में अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल किया है, जो कि शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है।

कैप्री ग्लोबल एक विविध गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है, जिसकी उपस्थिति एमएसएमई, किफायती आवास, निर्माण फाइनेंस सेगमेंट और कार ऋण वितरण जैसे विविध और उच्च विकास क्षेत्रों में है। कंपनी ने 2022 के अगस्त माह को गोल्ड लोन में भी कदम रखा था। कंपनी पहली पीढ़ी के उद्यमी, श्री राजेश शर्मा द्वारा प्रवर्तित है और बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। उत्तर और पश्चिम भारत के 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 917 शाखाओं और 10,150 से अधिक कर्मचारियों के साथ, कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में 124 बिलियन रुपये का एयूएम दर्ज किया है। 31 दिसंबर 2023 तक प्रमोटर ग्रुप के पास कंपनी में 69.89% हिस्सेदारी थी। आगे चलकर कंपनी रुपये के 300 बिलियन रुपये का एयूएम हासिल करने का लक्ष्य बनाकर चल रही है। गोल्ड लोन, किफायती आवास और एमएसएमई ऋण सहित व्यावसायिक क्षेत्रों पर मजबूत फोकस के साथ कंपनी का मध्यम अवधि में औसत आरओई के साथ आय हासिल करने का लक्ष्य है। कंपनी को 16 जनवरी 2024 के दिन जीवन, सामान्य और स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से दिसंबर 2023 में जारी समग्र कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त हुआ है।

मोतीलाल ओसवाल की 28वीं वार्षिक वेल्थ क्रिएशन अध्ययन रिपोर्ट (2018-2023) में कंपनी 'मोस्ट कंसिस्टेंट वेल्थ क्रिएटर' के रूप में उभरी है। कंपनी ने पिछले सभी 5 वर्षों में बीएसई सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया और इसकी कीमत 50% की उच्चतम सीएजीआर है। कंपनी ने 2018-2023 के दौरान सभी 5 वर्षों में बीएसई सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया है और कंपनी के शेयर की कीमतों ने 50% की उच्चतम सीएजीआर हासिल की है। इस अवधि में कंपनी सबसे तेजी से धन सृजन करने वाली कंपनियों में से एक रही है। 2018-2023 की अवधि के दौरान, कंपनी ने शुद्ध लाभ में 26% और बिक्री में 33% की मजबूत सीएजीआर दर्ज की है। वित्तीय स्थिति में उत्कृष्ट निरंतर वृद्धि के साथ, 2018-2023 के दौरान कंपनी का शेयर मूल्य 7.6 गुना बढ़ा है।

बीमा व्यवसाय में प्रवेश करते हुए, कंपनी ग्राहकों तक बीमा उत्पादों और सेवाओं को पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की योजना बना रही है। कंपनी बीमा समाधान देने के लिए डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन का उपयोग करने की योजना बना रही है। यह सीजीसीएल को दावा प्रसंस्करण और ग्राहक सहायता सेवाओं को स्वचालित करने में सक्षम करेगा, जिससे ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार होने के साथ-साथ परिचालन की लागत भी कम होगी। इसलिए, इंश्योरटेक प्लेटफॉर्म का मुख्य लक्ष्य बीमाकर्ताओं का एक इकोसिस्टम बनाना होगा जो अधिक किफायती, ग्राहक-अनुकूल तरीके से कवरेज प्रदान कर सके। इससे कंपनी को आईआरडीएआई के '2047 तक भारत का बीमा' मिशन में अत्यधिक योगदान करने में मदद मिलेगी। कंपनी का मूल उद्देश्य बीमा के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण प्रदान करना है। सीजीसीएल वेबसाइट, ऐप और कॉल सेंटर के माध्यम से बीमा उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगी। इसके अलावा, कंपनी का प्लेटफ़ॉर्म ग्राहक-अनुकूल भुगतान नीति भी अपनाएगा जो ग्राहकों को डिजिटल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड सहित कई तरीकों से भुगतान करने की अनुमति देगा।

इस तकनीक-केंद्रित फोकस के साथ, सीजीसीएल का लक्ष्य बीमा उत्पादों को क्रॉस-सेल करने के लिए 2,70,000 के अपने मजबूत सक्रिय ग्राहक आधार का लाभ उठाना है। वित्त वर्ष की पहली छमाही में सीजीसीएल ने कुल 62 बिलियन रुपए का ऋण वितरित किया और 107,000 लाइव ग्राहक जोड़े। इसके अलावा, कंपनी ने साझेदार बैंकों की ओर से 44 बिलियन रुपये का कार ऋण शुरू किया और 39,000 नए ग्राहक जोड़े हैं। तेजी से बढ़ते ग्राहक संबंध सीजीसीएल को बीमा पैठ में सुधार करने और सीजीसीएल को अपनी शुल्क आय को मजबूत करने और अपने हितधारकों को बेहतर रिटर्न देने में मदद करने के लिए मजबूत आधार प्रदान करते हैं। कंपनी को वित्त वर्ष 2025 में बीमा क्रॉस-सेल से 200 मिलियन रुपये की शुद्ध शुल्क आय हासिल होने की उम्मीद है।


comments