देश भर में 23 वर्षों में 4 बिलियन बच्चों को अक्षय पात्र फाउंडेशन ने परोसा भोजन !

By: Dilip Kumar
2/24/2024 10:08:09 PM
नई दिल्ली

केंद्र सरकार के पीएम पोषण अभियान के परिचालन भागीदार अक्षय पात्र फाउंडेशन ने देश भर में स्कूली बच्चों को 4 अरब पौष्टिक भोजन पहुंचाने की सीमा पार कर ली है।
एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 2000 में पांच स्कूलों में 1,500 बच्चों को पोषण देने की शुरुआत के साथ स्थापित, अक्षय पात्र अब 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 24,000 से अधिक स्कूलों में प्रतिदिन 2.2 मिलियन से अधिक बच्चों को सेवा देने के लिए विकसित हुआ है। अक्षय पात्र फाउंडेशन के उपाध्यक्ष चंचलपति दास ने कहा, "हमें इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंचने पर बेहद गर्व है और हम ऐसे भविष्य के अपने दृष्टिकोण के प्रति समर्पित हैं जहां भारत में कोई भी बच्चा भूख के कारण शिक्षा से वंचित न रहे।" अक्षय पात्र फाउंडेशन के सीईओ श्रीधर वेंकट ने कहा, “नवाचार ने हमारे विकास में अभिन्न भूमिका निभाई है। आज, हमारे पास 17 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 9000 कर्मचारी और 72 रसोई हैं। हम 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' के साथ भी जुड़े हुए हैं, और हमने अद्वितीय व्यंजन तैयार किए हैं जो हमारे छात्रों के स्वाद को पूरा करते हैं।

वर्ष 2000 में पांच स्कूलों में 1,500 बच्चों को पोषण देने की विनम्र शुरुआत के साथ स्थापित, अक्षय पात्र अब 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 24,000+ स्कूलों में प्रतिदिन 2.2 मिलियन से अधिक बच्चों को सेवा देने के लिए विकसित हुआ है। यह विस्तार पूरे भारत में स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए फाउंडेशन की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पीएम पोषण योजना के तत्वावधान में विभिन्न राज्य सरकारों और भारत सरकार के साथ साझेदारी में, अक्षय पात्र स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन तक पहुंच प्रदान करने में सहायक रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य का समर्थन होता है और बेहतर शैक्षिक परिणाम प्राप्त होते हैं।

यह पहल सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), विशेष रूप से शून्य भूख (एसडीजी 2) और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा (एसडीजी 4) को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। फाउंडेशन की यात्रा महत्वपूर्ण मील के पत्थर से चिह्नित है, जिसमें 2012 तक 1 बिलियन भोजन, 2016 तक 2 बिलियन और 2019 तक 3 बिलियन भोजन परोसने की उपलब्धि शामिल है। इस यात्रा को तत्कालीन राष्ट्रपति जैसे सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों के समर्थन और मान्यता से सम्मानित किया गया है। 

वहीं, बच्चों की भलाई के लिए अपनी चल रही प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, अक्षय पात्र फाउंडेशन ने 1 मार्च 2024 को "भोजन के लिए संगीत - संगीत, एकता और परोपकार की एक शाम" कार्यक्रम की घोषणा की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य फाउंडेशन के मिशन को बढ़ावा देना है। अनगिनत बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।


comments