केमिकल बनाने वाली इस कंपनी का अगले सप्ताह आ रहा है IPO

By: Dilip Kumar
3/3/2024 8:46:26 PM
नई दिल्ली

कलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। उत्पादन और राजस्व के मामले में भारत के सबसे बड़े जिंक ऑक्साइड निर्माता जे.जी. केमिकल्स लिमिटेड ने अपने पहले आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव के लिए ₹10/- अंकित मूल्य वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर के लिए मूल्य बैंड ₹210/- से ₹221/- तय किया है। कंपनी का आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव ("आईपीओ" या "प्रस्ताव") निवेश के लिए मंगलवार, 5 मार्च 2024 को खुलेगा और गुरुवार, 7 मार्च 2024 को बंद होगा। निवेशक न्यूनतम 67 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 67 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगा सकते हैं। यह निर्गम 1,650 मिलियन रुपये के इक्विटी शेयरों का ताजा निर्गम है और निवेशक शेयरधारकों द्वारा बेचने के लिए इसमें 3.90 मिलियन इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल है।

इस ताजा निर्गम से (क) प्राप्त 910.58 मिलियन रुपये का उपयोग जेजी केमिकल्स की सामग्री सहायक कंपनी में निवेश के लिए, (i) 600 मिलियन रुपये का उपयोग इसकी दीर्घकालिक कार्यशील पूँजी आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए, (ii) 60.58 रुपये आंध्र प्रदेश के नायडूपेटा में एक अनुसंधान और विकास केंद्र की स्थापना के लिए, और (iii) 250.00 मिलियन रुपये सामग्री सहायक कंपनी द्वारा लिए गए सभी या कुछ उधारों के पूर्ण या आंशिक पुनः भुगतान या पूर्व भुगतान के लिए, (ख) 350.00 मिलियन रुपये का उपयोग जे.जी.केमिकल्स लिमिटेड की दीर्घकालिक कार्यशील पूँजी आवश्यकताओं के वित्तपोषण और (ग) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।
जे.जी. केमिकल्स अपनी सहायक कंपनी के साथ फ्रांसीसी प्रक्रिया के माध्यम से उत्पादन और राजस्व के मामले में भारत का सबसे बड़ा जिंक ऑक्साइड निर्माता है, जिसकी मार्च 2022 तक बाजार हिस्सेदारी लगभग 30% थी। एक रिपोर्ट के अनुसार यह कंपनी जिंक ऑक्साइड के निर्माण के लिए फ्रांसीसी प्रक्रिया का उपयोग करती है, जो अमेरिका, यूरोप और एशिया के सभी प्रमुख उत्पादकों द्वारा अपनाई गई जिंक ऑक्साइड के उत्पादन के लिए एक प्रमुख उत्पादन तकनीक है।

सीएआरई की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2017 से 2021 तक भारत में टायर उत्पादन 0.32% की सीएजीआर से बढ़ा है, जबकि इसी अवधि में कंपनी की मात्रा 13.32% के सीएजीआर से काफी अधिक बढ़ी है। यह कंपनी अपने सबसे बड़े अंतिम-उपयोग उद्योग ग्राहक के धीमी विकास के बावजूद अन्य बातों के अलावा मुख्य रूप से टायर कंपनियों के साथ अपने दीर्घकालिक संबंधों के कारण बढ़ने में सक्षम रही है। इस प्रस्ताव के बुक रनिंग लीड मैनेजर सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड, एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और कीनोट फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड हैं और केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड इसके रजिस्ट्रार हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।


comments