DSP म्यूचुअल फ़ंड ने DSP यूएस ट्रेज़री फ़ंड ऑफ़ फ़ंड लॉन्च किया

By: Dilip Kumar
3/11/2024 8:38:46 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। DSP म्यूचुअल फ़ंड ने DSP यूएस ट्रेज़री फ़ंड ऑफ़ फ़ंड (DSP UST FoF) लॉन्च करने की घोषणा की, जो ETF और/या अमेरिकी ट्रेज़री बॉन्ड पर केंद्रित फ़ंड की इकाइयों में निवेश करने वाली फ़ंड स्कीम का एक ओपन-एंडेड फ़ंड है। यह फ़ंड निवेशकों को अमेरिकी ट्रेज़री में निवेश करके FED ब्याज दर नीतियों से लाभ उठाने का अवसर देता है। फ़ंड की 95% से ज़्यादा ऐसेट का निवेश मनी मार्केट, फ़्लोटिंग रेट, शॉर्ट, मीडियम और लॉन्ग पीरियड फ़ंड में किया जाएगा। DSP UST FoF के लिए नया फ़ंड ऑफ़र 7 मार्च 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 13 मार्च 2024 को बंद होगा।

DSP UST FoF संभावित रूप से ऊँचे अमेरिकी पैदावार से ज़्यादा उच्च ब्याज आय हासिल करने का अवसर देता है। अमेरिकी पैदावार एक ऊँचे स्तर पर होती है और 10 और 20 साल के उच्चतम स्तर के करीब है। इससे निवेशकों को ज़्यादा उच्च ब्याज दर पर पैसों सुरक्षित निवेश करने का अवसर मिलता है। जब पैदावार में गिरावट आती है, तो निवेशकों के पास उच्च अवधि के पोर्टफ़ोलियो से बाज़ार लाभ के लिए मार्क हासिल करने का अवसर भी होता है। भारत की तुलना में अमेरिका में दरों में वृद्धि की मात्रा ज़्यादा रही है; उसके अनुसार, भारत की तुलना में अमेरिका में पैदावार में गिरावट की संभावना और मात्रा संभावित रूप से ज़्यादा हो सकती है।

इस अवधि का सक्रिय प्रबंधन इसका एक और लाभ है। अलग-अलग बॉन्ड कैटेगरी का प्रदर्शन दर साइकल के अनुसार अलग होता है। डायनैमिक अवधि कॉल के साथ सक्रिय प्रबंधन निवेशकों को अमेरिकी ब्याज दर साइकल को नैविगेट करने और संभावित रूप से बेहतर रिटर्न पाने में मदद कर सकता है। पिछले कुछ वर्षों में INR में USD के मुकाबले मूल्य में गिरावट हुई है। USD में एक्सपोज़र होने से निवेशकों को INR डेप्रिसिएशन से कमाई करने में मदद मिल सकती है।

अमेरिकी ट्रेज़री को आम तौर पर मुश्किल के समय में एक सुरक्षित सहारा माना जाता है और इसलिए ऐसेट ऐलोकेशन में अहम भूमिका निभा सकता है। मुश्किल समय के दौरान USD के साथ-साथ अमेरिकी ट्रेज़री की बढ़ती माँग अक्सर बेहतर परफ़ॉर्मेंस की ओर ले जाती है। उच्च शिक्षा जैसे यूएस-आधारित खर्चों की योजना बनाने वाले निवेशकों को यूएस मुद्रास्फीति के साथ-साथ INR डेप्रिसिएशन दोनों को कारक बनाने की ज़रूरत है। अमेरिकी ट्रेज़री बॉन्ड उन्हें दोनों का हिसाब रखने में मदद कर सकते हैं।

DSP म्यूचुअल फ़ंड के फ़िक्स्ड इनकम के हेड संदीप यादव कहते हैं, “यह निवेशकों के लिए अमेरिकी ट्रेज़री की बढ़ी हुई पैदावार और उनकी संभावित गिरावट से मौजूदा क्षमता को देखने का एक उचित समय है। फ़ंड का डिज़ाइन निवेशकों को ब्याज दर की साइकल के सक्रिय प्रबंधन के ज़रिए बेहतर रिटर्न देने की क्षमता देता है। DSP UST FoF भविष्य के यूएस-आधारित खर्चों वाले लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है।”


comments