राजस्थान सरकार ने दाती महाराज से मांगा तालाबों की खुदाई में सहयोग

By: Dilip Kumar
6/23/2024 9:09:35 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायत मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि देश के निर्माण में संतों की अहम भूमिका होती है। संतों के एक आह्वान पर समाज सुधार की जो मुहिम आरंभ होती है, वह अनवरत चलती रहती है। दिलावर ने कहा कि जो काम राज्य सरकारें नहीं कर सकती, वह काम संत समाज अपने एक आह्वान पर कर सकते हैं। इसलिए समाज सुधार के कार्यों में संतों की भूमिका को कभी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। मदन दिलावर पाली स्थित श्री शनिधाम मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने महामंडलेश्वर संत शिरोमणि दाती जी महाराज के सानिध्य में चल री नंदीशाला और गोशाला का अवलोकन किया। दाती महाराज ने राजस्थान और दिल्ली में स्वयं के प्रयासों से गोशालाओं का निर्माण करा रखा है, जिसमें हजारों गोवंश रहता है। इन गोशालाओं व नंदीशालाओं में गोवंश के संरक्षण के साथ-साथ उनके ईलाज की भी समुचित व्यवस्था रहती है। शिक्षा एवं पंचायत मंत्री ने पाली में गायों के उपचार के लिए अत्याधुनिक एंबुलेंस सेवा को देखकर बेहद प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन काल में गायों के ईलाज के लिए ऐसी एंबुलेंस आज तक नहीं देखी। यह बेहद अद्भुत है।

इस मोके कैबिनेट मंत्री को आशीर्वाद देते हुए दाती महाराज ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे गौ माता के साथ ही देश और समाज की सेवा करने का पुण्य अवसर मिल रहा है साथ ही कैबिनेट मंत्री मदन दिलावर के साथ चर्चा करते हुए दाती महाराज ने बताया कि राष्ट्रीय संत सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद् एवम श्री शनिधाम ट्रस्ट विगत काफी वर्षों से जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण पर कार्य कर रहा है. श्री शनिधाम ट्रस्ट विगत वर्षो से सरकार के साथ मिल कर जल जल संरक्षण के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य कर रहा था एक बार पुनः राष्ट्रीय संत सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद् एवम श्री शनिधाम ट्रस्ट कैबिनेट मंत्री मदन दिलावर के निवेदन पर राजस्थान सरकार के साथ मिलकर पूरे पाली जिले के साथ ही राजस्थान भर में जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण तालाब सौंदर्य करण से संबंधित कार्य को पुन एक मिशन के रूप में चालू करेगा. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने कहा की राजस्थान सरकार राष्ट्रीय संत सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद् एवम शनिधाम ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख पशु प्राणी और मानव हित के कार्यों में सदैव अग्रणी भूमिका में सहयोगी के रूप में रहेगी राज्य सरकार राष्ट्रीय संत सेवा गौ कल्याण परिषद् एवम श्री शनिधाम ट्रस्ट के साथ कंधा से कंधा मिलाकर जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जगह जगह पेड़ लगाने के कार्य को पूरी मजबूती से करेगी.

शिक्षा एवं पंचायत राज्य मंत्री ने कहा कि इस समय पूरे देश में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। राजस्थान में पानी की बहुत किल्लत है। तालाबों की खुदाई और जल संरक्षण की जब भी राज्य में जरूरत पड़ी, दाती जी महाराज और उनकी टीम ने आगे बढ़कर निस्वार्थ काम किए। उन्होंने दाती महाराज से आह्वान किया कि राज्य सरकार के तालाबों की खुदाई और जल संरक्षण के कार्यों में वह आगे भी भागीदारी बनें, ताकि उनके कार्यों से पूरा प्रदेश और जन-जन लाभान्वित हो सके। स्वामी निजस्वरूपानंद जी महाराज (दाती जी) ने सम्मान की प्रतीक पगड़ी पहनाकर तथा शाल ओढ़ाकर पंचायत एवं शिक्षा मंत्री का स्वागत किया। उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। श्रीशनिधाम असोला-फतेहपुर (दिल्ली) के मीडिया संचालक अशोक कुमार ने बताया कि राजस्थान में तालाबों की खुदाई, जल संरक्षण, गरीब व जरूरतमंद कन्याओं के विवाह तथा गरीब व असहाय बच्चों खासकर लड़कियों की पढा़ई के लिए शनिधाम के कार्य अनवरत जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि संत समाज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम को पहले से अधिक गति प्रदान करने का काम करेगा। बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरी बार दायित्व ग्रहण समारोह में पूरे देश से संत समाज की ओर से दाती जी महाराज ने भागीदारी कर उन्हें समाज सेवा व देश को आगे बढ़ाने वाले कार्यों में सफल होने का आशीर्वाद दिया था।

एक अवसर पर कैबिनेट मंत्री दिलावर ने राष्ट्रीय संत सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद् एवम श्री शनिधाम द्वारा रोड एक्सीडेंट और बीमार गौमातों के लिए लाई गई अत्याधुनिक तकनीकी की गौ एंबुलेंस का अवलोकन करके गौ सेवा के कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा की इस मौके पर महंत श्रद्धापुरी, महंत दयापुरी, समाजसेवी सोहन चंदेल, पंडित अतुल, दीदी शिवानी, मनीष गाड़ी, मदनसिंह इन्दा, मुरली गहलोत, रमेश भानावत, पूरन आर्य, साहिल डांगी, अशोक डाकलिया, भैराराम, दिनेश सोलंकी, रमेश, गोपाल सहचा, प्रकाश, रमेश टोकला, कानसिंह, रामलाल पंवार सहित लोग मौजूद रहे।


comments