यूपी के अलीगढ़ में दिल्ली कमेटी के सहयोग से पहली बार लगाया गया गुरमत कैंप

By: Dilip Kumar
7/17/2024 3:48:07 PM
अलीगढ़

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के द्वारा यूपी के अलीगढ़ में पहली बार गुरमत कैंप लगाया गया था जिसका आज समापन हुआ। कमेटी महा सचिव सरदार जगदीप सिंह काहलों बच्चों की हौसला अफजाई और सम्मानित करने के लिए विशेष तौर पर पहुंचे। सरदार काहलो ने इस मौके पर बच्चों को संबोधन करते हुए कहा है कि गुरु साहिबानों द्वारा दिखाए मार्ग पर चलते हुए गुरसिखी जीवन की देखभाल हमारे लिए बेहद ज़रूरी है और इसके एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में अपने बच्चों को गुरसिखी जीवन सिखाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सरदार जगदीप सिंह काहलों ने कहा कि गुरु साहिबानों की शहादतें और भाई तारू सिंह और भाई मनी सिंह जैसे शहीदों की शहादतें हमें बताती हैं कि गुरमुखी जीवन हमारे लिए कितना ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए बहुत ज़रूरी है कि हम बच्चों को गुरसिखी जीवन से जोड़ें।

उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने तीन साल पहले गर्मी की छुट्टियों में गुरमति कैंप लगाना शुरू किया था। पहले साल कैंपों में 3 से 4 हज़ार बच्चों ने भाग लिया, अगले साल 14 हज़ार बच्चों ने भाग लिया और इस साल 16 हज़ार बच्चों ने कैंपों में भाग लिया। उन्होंने बताया कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि इस साल राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा से भी बच्चों ने कैंपों में भाग लिया और इस समय अरुणाचल प्रदेश में भी गुरमति कैंप चल रहा है क्योंकि वहां गर्मी की छुट्टियाँ देर से होती हैं।सरदार काहलों ने कहा कि इन कैंपों में हम बच्चों को पाठ करना, कीर्तन करना, दस्तार सजाना, गतका चलाना सहित गुरसिखी जीवन से संबंधित हर चीज़ सिखाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को पंजाबी मातृभाषा से जोड़ने के विशेष प्रयास किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरु अर्जन देव जी की शहादत के बाद गुरु हरगोबिंद साहिब जी ने हमें मिरी और पीरी की दो तलवारें दीं। एक भक्ति की और एक शक्ति की। गुरु साहिबानों ने हमें घुड़सवारी करना और शस्त्र धारण करना सिखाया ताकि हम अन्याय के खिलाफ लड़ सकें। उन्होंने कहा कि दिल्ली के तख्त से हमेशा दबंगई, अत्याचार और अन्याय के आदेश दिए जाते हैं, गुरु साहिब ने श्री अकाल तख्त साहिब की स्थापना की जहां सिर्फ और सिर्फ सच्चाई की बात होती है और पूर्ण न्याय दिया जाता है।

उन्होंने यह गुरमति कैंप लगवाने के लिए सरदार हरिंदर सिंह वोहरा, सरदार गुरप्रीत सिंह टूटेजा, सचिव साहिब सिंह और पूरी टीम का धन्यवाद भी किया और उनकी सराहना भी की जिन्होंने दिल्ली कमेटी के सहयोग से अलीगढ़ में कैंप लगवाए।सरदार काहलों ने कैंप में भाग लेने वाले बच्चों का सम्मान भी किया और कहा कि देश और दुनिया में ऐसे कैंप लगाना बहुत ज़रूरी हैं ताकि बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में गुरसिखी जीवन से जोड़ा जा सके। प्रबंधकों ने सरदार काहलो को विश्वास दिलाया की अगली बार इससे कई अधिक गिनती में बच्चे कैंप का हिस्सा बनेंगे।


comments