होंडा की रिवर्स गियर वाली पहली बाइक 'गोल्ड विंग' 2018 पेश

By: Dilip Kumar
7/9/2018 5:16:19 PM
नई दिल्ली

बाइक लवर्स के लिए खुशखबरी है. होंडा की गोल्ड विंग 2018 ने भारतीय बाजार में एंट्री कर ली है. अब यह बाइक आप खरीद सकते हैं. जापानी टू-वीलर निर्माता कंपनी होंडा ने भारतीय बाजार के लिए होंडा गोल्ड विंग की डिलिवरी शुरू कर दी है. भारतीय बाजार में कदम रखने वाली इस बाइक की खासियत है कि इसमें रिवर्स गियर दिया गया है. भारतीय बाजार की यह पहली बाइक है, जिसमें रिवर्स गियर है. नई दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 26.85 लाख रुपए रखी गई है. कंपनी ने गोल्ड विंग को 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया था.

गोल्ड विंग बाइक में एप्पल कार प्ले इंटिग्रेशन समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं. होंडा गोल्ड विंग बाइक में 1833सीसी का पावरफुल इंजन दिया गया है. यह इंजन 93 हॉर्सपावर की ताकत और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन यानी डीसीटी से लैस किया गया है. यह होंडा की पहली ऐसी बाइक है जिसमें विशबोन फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है.
होंडा गोल्ड विंग की खास बात यह है कि इसमें गियर लिवर नहीं है और न ही क्लच दिया गया है.

गियर को हैंडलबार पर लगे स्विच से कंट्रोल किया जाता है. डीसीटी से लैस बाइक ट्रैफिक में वॉकिंग मोड में चलने के साथ ही रिवर्स गियर में भी चल सकती है. होंडा इस तकनीक पर बहुत विश्वास करती है. इसमें क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक विंडस्क्रीन अजस्ट करने की सुविधा, स्मार्ट की कंट्रोल आदि फीचर्स भी दिए गए हैं. होंडा गोल्ड विंग में 7 इंच का टीएफटी टचस्क्री इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसे एप्पल आईफोन से कनेक्ट किया जा सकता है.

इसकी मदद से आप एप्पल मैप्स, एप्पल म्यूजिक जैसी सर्विसेज को बाइक की स्क्रीन पर देख सकते हैं. इतना ही नहीं, होंडा की यह बाइक स्मार्ट ऑडियो सिस्टम से भी लैस है जो कि आपको बिना हेल्मेट निकाले ही फोन कॉल करने की सुविधा देता है. इसके अलावा बाइक में USB पोर्ट, क्रूस कंट्रोल, इलेक्ट्रिक विंड स्क्रीन भी हैं.

होंडा की गोल्ड विंग को दो वैरिएंट में पेश किया गया है. पहला होंडा गोल्ड विंग और दूसरा होंडा गोल्ड विंग टूर है. गोल्ड विंग टूर में रियर में ट्रंक, होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC), हीटेड सीट और इलेक्ट्रॉनिक रियर सस्पेंशन दिया गया है, जो इसे गोल्ड विंग से अलग बनाता है. गोल्ड विंग टूर की कीमत 28.49 लाख रुपए (एक्स शोरुम) से शुरू होती है.


comments