मिलिंद पंत एमबे के पहले सीईओ बनेंगे

By: Dilip Kumar
10/14/2018 1:35:13 PM
नई दिल्ली

भारतीय मूल के मिलिंद पंत (64) एफएमसीजी कंपनी एमबे कंपनी के पहले सीईओ होंगे। सीधे ग्राहकों तक प्रोडक्ट पहुंचाने वाली सबसे बड़ी कंपनी एमबे की शुरुआत 1959 में हुई थी। लेकिन, सीईओ का पद पहली बार रखा गया है। पंत अगले साल 2 जनवरी को सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगे। पंत को एमबे के बोर्ड में भी जगह मिलेगी और सीधे बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को उनकी रिपोर्टिंग होगी। मिलिंद पंत फिलहाल अमेरिकी कंपनी यम ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। वो पिज्जा हट इंटरनेशनल के प्रेसिडेंट हैं।

यम ब्रांड्स से पहले पंत ने 14 साल तक यूनीलीवर कंपनी में काम किया। पंत ने वहां अलग-अलग जिम्मेदारियां संभालीं। वो अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और टर्की रीजन के वाइस प्रेसिडेंट (फूड) भी रहे। मिलिंद पंत अपने परिवार के साथ अमेरिका के डलास शहर में रह रहे हैं। मूल रूप से वो उत्तराखंड के नैनीताल शहर के हैं। उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से मैनेजमेंट में पीजी किया था।
एमबे में टॉप मैनेजेमेंट फिलहाल स्टीव वैन एंडल और डग देवोस संभाल रहे हैं।

एंडल साल 1995 से चेयरमैन के पद पर हैं। देवोस साल 2002 से प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। दोनों अब बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल होंगे। एमबे को 58 साल पहले जय वैन एंडल और रिच देवोस ने शुरू किया था। तब से परिवार के लोग ही महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं।


comments