नरसिम्हा राव के परिवार ने कहा- अन्याय के लिए सोनिया-राहुल मांगे माफी

By: Dilip Kumar
6/27/2019 9:04:03 PM
नई दिल्ली

पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव के पौत्र एनवी सुभाष ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी से अपने दादा के साथ न्याय न होने के लिए माफी मांगने को कहा है। सुभाष ने यह मांग एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता के बयान पर पलटवार में की है। हाल ही में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव जी चिन्ना रेड्डी ने कहा था कि पी वी नरसिम्हा राव ने अपने कार्यकाल में नेहरू-गांधी परिवार को किनारे करने की कोशिश की थी। सुभाष ने कहा, यह सही नहीं है। यह बयान निंदनीय है। सुभाष 2014 में भाजपा में शामिल हो गए थे और इस समय वह पार्टी की तेलंगाना राज्य इकाई के प्रवक्ता हैं।

सुभाष ने कहा, राव नेहरू-गांधी परिवार के सबसे ज्यादा विश्वास वाले वफादार नेता थे। तमाम मसलों पर वह गांधी परिवार से सलाह-मशविरा करते थे और उन्हें रास्ता भी बताते थे। राव के पौत्र ने आरोप लगाया कि कांग्रेस में नेहरू-गांधी परिवार से बाहर के नेताओं की हमेशा अनदेखी की जाती है। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव भी शामिल हैं। इसका स्पष्ट सुबूत राव के पार्थिव शरीर को नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में रखे जाने की अनुमति नहीं देना था।

इसी प्रकार से देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के दिल्ली में स्मारक बने हुए हैं लेकिन राव का नहीं है। इससे पता चलता है कि कांग्रेस का उनके प्रति अलग नजरिया था। जबकि राव ने अपने प्रधानमंत्रित्व काल में कभी भी गांधी परिवार की अनदेखी नहीं की। हर मौके पर सोनिया गांधी को पार्टी और सरकार के कामकाज की पूरी जानकारी दी जाती थी। इसलिए खुद राव जाकर सोनिया गांधी से मिलते भी थे।


comments