आरआर काबेल ने अच्छी गुणवत्ता वाले केबल लॉन्च किए

By: Dilip Kumar
2/22/2023 4:50:18 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। घरों में आग लगने की दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण बिजली के शॉर्ट सर्किट हैं, जो अक्सर खराब गुणवत्ता वाले तारों और केबलों के परिणामस्वरूप घटित होते हैं। एएससीआई के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक दशक में, इंसानों की कुल जितनी मौतें हुईं उनमें से लगभग 73% मौतें बिजली के झटकों से हुई, जिसमें से लगभग 11% बिजली से लगी आग और लगभग 16% बिजली गिरने जैसे कारणों से हुई। आग लगने की स्थिति में आग से जलकर मरने वाले लोगों की तुलना में कहीं अधिक लोग आग के चलते निकलने वाले धुएं से मरते हैं जो कि एक अल्प ज्ञात तथ्य है। इन गंभीर जोखिमों को दूर करने के लिए, आरआर काबेल ने उच्च गुणवत्ता वाले केबल लॉन्च किए।

इंडस्ट्री लीडर्स का मानना है कि मौजूदा और नई दोनों ही इमारतों में बिजली से लगने वाली आग से सुरक्षा के महत्व के बारे में लोगों और अधिकारियों को जागरूक किया जाना महत्वपूर्ण है। संगठनों को शीघ्र यह पता लगाना चाहिए कि वे आग से सुरक्षित हैं या नहीं। शीर्ष प्रबंधन स्तर पर, आग के लिहाज से सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने वाले स्थानों के निर्माण के तरीके में प्रणालीगत परिवर्तनों को लागू करना आवश्यक है। आवासीय समुदायों, विशेष रूप से ऐसी ऊंची इमारतों, जिनमें आग लगने का अधिक जोखिम होता है, उनके लिए नियमित रूप से फायर ऑडिट्स एवं संबंधित अभ्यास कराया जाना महत्वपूर्ण है।वही नकली तारो को लगाने से बचने के लिए भी आग्रह किया।

समस्याओं के बारे में चर्चा करते हुए, आरआर काबेल के प्रबंध निदेशक गोपाल काबरा ने कहा, “देश के अधिकांश बुनियादी ढांचे बिजली की आग के अनेक खतरों की दृष्टि से असुरक्षित हैं, जिसका कारण प्रायः भवन निर्माण के दौरान उचित प्रोटोकॉल्स के पालन एवं समझ का अभाव है। आग से जुड़े इन जोखिमों का जीवन पर काफी पड़ता है । अधिकांश उपभोक्ताओं को इस तथ्य के बारे में पता नहीं है: बिजली और आग की दुर्घटनाओं के कारण पैदा होने वाला धुआं वास्तविक आग की तुलना में बहुत अधिक खतरनाक होता है और इसके परिणाम ज्यादातर घातक होते हैं। आरआर केबल के उपयोग के महत्व को समझाते हुए बताया कि अक्सर केमिकल युक्त प्लास्टिक से ज्यादा धुआं बनता है जो नुकसान दायक होता है।

केप इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक, और एनएफई के सदस्य एस. गोपा कुमार ने कहा, “नागरिकों को उनके घरों और मुहल्लों में अच्छी गुणवत्ता वाले तारों और केबलों के उपयोग के महत्व के बारे में अधिक जागरूक किए जाने हेतु सख्त नियम-कानून की आवश्यकता है। बिजली के चलते लगने वाली आग से सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षित एवं मजबूत परिस्थितिकी तंत्र का निर्माण समय की आवश्यकता है, और यह केवल तभी संभव हो सकेगा जब लोग इसके महत्व के बारे में जानें। एल्मेक्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक और आईईईएमए के हाल तक अध्यक्ष रहे, विपुल रे ने भी माना की उच्च गुणवत्ता वाली वायर का ही प्रयोग करना चाहिए।क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अकड़ो को खतरनाक बताया।


comments