महाधमनी की जाँच बराबर करवाते रहे,नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान 

By: Dilip Kumar
9/26/2023 3:39:13 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। अधिकांश लोग अपनी नियमित स्वास्थ्य की जाँच नहीं करवाते,समय समय कई प्रकार के रोग शरीर के अंदरुनी भाग को घातक बीमारियों से ग्रस्त कर देते हैं।इंदरप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल ने हॉस्पिटल के प्रांगण में एक सप्ताह के लिए महाधमनी रोग के लिए जागरूकता कैप्म लगाया कि, जहा शरीर के अंदर महाधमनी के करण होने वाली अन्य बिमारियों से कैसे बचा जा सकता है।वही विशेषज्ञो का मानना है महाधमनी रोग धीरे धीरे घातक होने वाली मूक हत्यारी बीमारी है। जनता को इस कारण किस तरह बचाओ करना है,स्थिति का निदान करना ओर प्रभावित या जोखिम वाले लोगों को दीर्घकालिक देखभाल प्रदान करने की दिशा मे एक महत्वपूर्ण कदम है।

अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोवास्कूलर और महाधमनी विभाग के सर्जन बिभाग के वरिष्ठ सलाहाकार ,महाधमनी कार्यक्रम के सर्जिकल डॉ. निरंजन हीरेमथ् ने बताया कि महाधमनी रोग एक मूक हत्यारा है, लेकिन हमेशा नहीं,जागरूकता की कमी,बीमारी के करण लोगों को समय पर इलाज न मिलना भी एक भयंकर कारण है।उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ा कर ओर समुदाय को महाधमनी रोग का शीघ्र पता लगाने,जीवन बचाने की इसकी क्षमता के बारे में रोचक जानकारी से मरीजों को अवगत करने के लिए भी हमने ऐसे कैप्म लगाने का निर्णय लिया।

डॉ. निरंजन ने बताया कि महाधमनी की समस्या गंभीर रोगो को बढ़ावा देती है, महाधमनी विच्छेदन एक गंभीर चिकित्सिय स्थिति है,जो तब हो सकती है जब शरीर की सबसे बड़ी धमनी,महाधमनी की आंतरिक परत फट जाती है।अगर तुरंत ईलाज न किया जाये तो इससे महाधमनी का घातक टूटन हो सकता है।इस कार्यक्रम मे ह्रदय रोग विशेषज्ञ,संवाहनी सर्जनों ओर स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों ने महाधमनी की बीमारी,जल्द निदान,जनभागीदारी के तहत व्यापक देखभाल में नवीनतम विकास पर अपनी विशेषज्ञाता साझा की।इस मौके पर कुशल कार्डियोक सर्जन और हरदायरोग विशेषज्ञ भी उपलब्ध थे।


comments