वियतनाम के होचीमिन्ह में आयोजित होगा एनईआईएफ का तीसरा संस्करण

By: Dilip Kumar
10/27/2023 11:33:40 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। नॉर्थ ईस्ट इंडिया फेस्टिवल (एनईआईएफ) का तीसरा संस्करण 27 अक्तूबर से 29 अक्तूबर 2023 तक वियतनाम के प्रसिद्ध 23 सितंबर पार्क, डिस्ट्रिक्ट 1, हो ची मिन्ह सिटी में वियतनाम के दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार है। इस तीन दिवसीय आयोजन में भारत और वियतनाम के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इससे पूर्व नॉर्थ ईस्ट इंडिया फेस्टिवल (एनईआईएफ) के पिछले दो संस्करण जोकि बैंकॉक में आयोजित हुए थे बहुत सफल रहे। तीन दिवसीय यह फेस्टीवल भारत और वियतनाम के प्रतिष्ठित स्टेकहोल्डर्स को साथ लाएगा। विदेश राज्य मंत्री  आर के रंजन, डोनर (DoNER) मंत्रालय की एक टीम, इंवेस्ट इंडिया एवं उत्तर पूर्व भारत के राज्यों के मुख्यमंत्री द्विपक्षीय व्यापार, पर्यटन, हवाई कनेक्टिविटी, स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम, आदि पर चर्चा करने के लिए वियतनाम में अपने समकक्षों से मिलेंगे। उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शोज़, एग्जीबीशन्स और महत्वपूर्ण बी2बी बैठकें भी होंगी।

नॉर्थ ईस्ट इंडिया फेस्टीवल के मुख्य आयोजक श्यामकनु महंत ने कहा कि एनईआईएफ ने माननीय प्रधान मंत्री की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के दृष्टिकोण के अनुरूप दक्षिण पूर्व एशिया के साथ भारत के संबंधों में सफलतापूर्वक नए दरवाजे खोले हैं। पिछले दो सालों में बैंकॉक में आयोजित हुए नॉर्थ ईस्ट इंडिया फेस्टिवल के ठोस परिणाम मिले। जिसमें गुवाहाटी और बैंकॉक के बीच नई उड़ानें, स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम में वृद्धि, नॉर्थ ईस्ट इंडिया में टूरिज्म में वृद्धि शामिल है। इसी तरह वियतनाम में भी इसी पहल के साथ हम कुछ ठोस रिजल्ट की उम्मीद कर रहे हैं जैसे हो ची मिन्ह और गुवाहाटी के बीच सीधी हवाई संपर्क की संभावना हो और नॉर्थ ईस्ट इंडिया में अलग-अलग सेक्टर्स में निवेश हो। साथ ही हम शिक्षा के क्षेत्र में भी अपने स्टूडेंट्स एक्सचेंज के विस्तार का विचार रखते हैं जिससे वियतनामी छात्र नॉर्थ ईस्ट इंडिया और यहां के स्टूडेंट्स वियतनाम जाकर शिक्षा प्राप्त कर सकें। वियतनाम की एयरलाइंस भी हमारे टच में है और हम उनके साथ मिलकर एयर कनेक्टिविटी बनाने का प्रयास कर रहे हैं वियतनाम और नॉर्थ ईस्ट इंडिया के बीच। फेस्टीवल के दौरान व्यापार और निवेश मीटिंग्स के दौरान एयरलाइन कंपनियों के तौर तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए भारत सरकार के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेंगी।

हो ची मिन्ह में भारत के महावाणिज्य दूत (कौंसल जनरल) मदन मोहन सेठी ने कहा, इस बड़ी पहल को आयोजित करने और उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर हमें बहुत खुशी हो रही है। जोकि कार्यक्रम के मुख्य आयोजक श्यामकनु महंत के नेतृत्व में, हो ची मिन्ह शहर, भारतीय वाणिज्य दूतावास और विदेश मंत्रालय के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। यह फेस्टीवल व्यापार, पर्यटन, अकादमिक सत्रों, सहित कई गतिविधियों की श्रृंखला का गठन करता है जो भारत और वियतनाम के बीच व्यापार और शौक्षणिक संबंधों को सुविधा जनक बनाएगा। साथ ही यह आयोजन भारत के प्रधान मंत्री की एक्ट ईस्ट पॉलिसी विजन के अनुरूप व्यापार, पर्यटन और पीपल टू पीपल एक्सचेंज के माध्यम से नॉर्थ ईस्ट इंडिया और वियतनाम को साथ लाने और एक पुल बनाने का सामूहिक प्रयास है। फेस्टीवल के दौरान एनईआईएफ विभिन्न प्रदर्शनियों की मेजबानी करेगा। जिसमें अतुल्य भारत प्रदर्शनी भी शामिल है। इस प्रदर्शनी में भारत के अविश्वसनीय स्थलों को प्रदर्शित किया जाएगा। भारत के विभिन्न नॉर्थ ईस्ट के राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक विशेष टैक्सटाइल ज़ोन और राज्य के विशिष्ट प्रदर्शनी क्षेत्रों में एक्ट ईस्ट पॉलिसी, चाय उद्योग, कपड़ा, पर्यटन और बहुत कुछ अन्य विषयों पर प्रकाश डाला जाएगा।

फेस्टीवल में मनोरंजन से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी अच्छी खासी लिस्ट है। जिसमें नॉर्थ ईस्ट इंडिया के कलरफुल फोक डांस और नॉर्थ ईस्ट इंडिया के प्रसिद्ध डिज़ाइनरों के फैशन शोज़ भी होंगे जिसमें दर्शकों को नॉर्थ ईस्ट के पारंपरिक परिधानों के खूबसूरत रंग दिखाई देंगे। इस दौरान संघमित्रा फुकन, बिद्युत-राकेश, मंजुश्री सैकिया, याना नगोबा, हसीना खारबिह और इबा मलाई जैसे डिज़ाइनरों के शानदार कलेक्शन पेश किए जाएंगे। इन कलेक्शन्स को वियतनाम के मॉडल पेश करेंगे और वहां के सेलेब्रिटी शो स्टॉपर के रूप में नज़र आएंगे। इस फेस्टीवल को भारत और वियतनाम के टॉप सिंगर्स अपने म्यूजिक बैंड की परफॉरमेंस से सजाएंगे।

इस दौरान दर्शक नॉर्थ ईस्ट इंडिया के स्वादिष्ट पकवानों का लुत्फ भी उठाएंगे। फेस्टीवल में नागालैंड भी अपनी शानदार प्रस्तुति देने के लिए तैयार है। नागालैंड का टास्क फोर्स ऑफ म्यूज़िक एंड आर्ट्स अपनी प्रस्तुति देगा। साथ ही द फैंटास्टिक कंपनी, ब्राइट लाइट्स, गिटारिस्ट इम्नैनला जमीर, ट्रान्स इफेक्ट, केएल पमेई और मेघालय के प्रसिद्ध बैंड समरसाल्ट और इसके साथ ही असम के कलाकार बाबा अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार हैं। तीसरा नॉर्थ ईस्ट इंडिया फेस्टीवल वादा करता है कि संस्कृति, कला और व्यापार का यह उत्सव असाधारण होगा जो भारत और वियतनाम के बीच रिश्तों को और गहरा व मजबूत करेगा। इसलिए हो ची मिन्ह सिटी के केंद्र में रखे गए इस मेगा फेस्टीवल के शानदार अनुभव को लेने से न चूकें।


comments