मोदी सरकार का वादा- सबसे पहले टीका पाने वाले देशों में होगा नेपाल

By: Dilip Kumar
1/17/2021 5:49:29 PM
नई दिल्ली

नरेंद्र मोदी सरकार ने नेपाल को यह आश्वासन दिया है कि वह भारत द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने वाले पहले देशों में से होगा, जिसकी आपूर्ति कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह में की जाएगी। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर के साथ संयुक्त आयोग की बैठक के लिए भापत यात्रा के दौरान नेपाली विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली को यह आश्वासन दिया गया। हालांकि नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली के राजनीतिक विरोधियों में शुमार ग्यावाली की यात्रा को कम प्रभावी आंका गया है, हकीकत यह है कि नई दिल्ली में नेपाली विदेश मंत्री के वार्ताकार उनके व्यावसायिकता और संयम से प्रभावित हुए। इसके साथ उन्होंने द्विपक्षीय संबंध का समर्थन किया था।

शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार, ग्यावली 16 जनवरी को पीएम मोदी कोरोना टीकों की लॉन्चिंग कार्यक्रम में पूरी तरह से शामिल थे, इसलिए नेपाली विदेश मंत्री से मुलाकात नहीं कर सके। पीएम मोदी की पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो कि मोदी सरकार में नंबर-दो की हैसियत रखते हैं, से उनकी मुलाकात हुई। यह समझा जाता है कि भारत नेपाल के अलावा भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव जैसे पड़ोसी देशों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए टीकों की आपूर्ति करके अपने दोस्तों की आपातकालीन आवश्यकताओं का ध्यान रखेगा।

सरकारी वार्ताकारों के अनुसार, ग्यावाली ने एस जयशंकर को नेपाल में भारतीय वैक्सीन प्राप्त करने के बारे में नेपाल के नियामक के साथ-साथ अनुमोदन प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी। दोनों देश अब चिकित्सा मॉड्यूल के प्रशिक्षण पर चर्चा कर रहे हैं, जो प्रतिबंधित उपयोग की अवधि के दौरान नेपाली फ्रंट लाइन श्रमिकों का टीकाकरण करेगा। नेपाल में कोरोना के कुल 2,67,056 मामले हैं। ग्यावली की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष धीरे-धीरे हवाई और भूमि मार्ग संपर्क खोलने के लिए सहमत हुए, जो महामारी की चपेट में आ गया था। दोनों देश रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन से संबंधित क्षेत्र स्थान सर्वेक्षण में तेजी लाने के लिए सहमत हुए। भारत-नेपाल ने जहां सैन्य सहयोग के लिए सेना द्वारा रक्षा सहयोग को गहरा करने का फैसला किया, वहीं राजनाथ सिंह ने ओली सरकार को मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण प्रदान करने की पेशकश की।


comments