UCC के मुद्दे पर शिरोमणि अकाली दल हर प्रकार की लड़ाई लड़ने को तैयार: सरना

By: Dilip Kumar
7/15/2023 9:47:15 PM
नई दिल्ली

शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के अध्यक्ष ने कहा है कि समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर पार्टी प्रधान स. सुखबीर सिंह बादल ने जो रूख अपनाया है वह पुरज़ोर तरीके से उसका समर्थन करते हैं क्योंकि अकाली दल ने हमेशा ही सिख कौम के मुद्दों और अधिकारों को पूरी ताकत से उठाया है व समय-समय पर देश की अन्य पार्टियों को अलोकतांत्रिक गतिविधियों के खिलाफ लामबंद करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

सरदार सरना ने बताया कि सुखबीर सिंह बादल द्वारा विधि आयोग को जो पत्र लिखा गया है उसमें उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जहां तक सिख कौम का सवाल है यह उनकी धार्मिक पहचान का सवाल है इसमें उनकी परंपराएं, रीति रिवाज़ शामिल हैं , जो हमारे लिए अपनी जिंदगी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों ने खालसा पंथ को बचाने के लिए अपनी शहादत दी। इसलिए सिख कौम कभी भी इस मसले पर कोई समझौता नहीं करेगी।

इस पत्र में न केवल सिख समुदाय के पक्ष को ध्यान में रखा गया है, बल्कि अन्य समुदायों की मांगों को ध्यान में रखते हुए पूर्व गठित विधि आयोग की सिफारिशों के संदर्भ में यह मांग उठाई गई है कि समान नागरिक संहिता पर केन्द्र सरकार को अपनी ज़िद्द छोड़कर विभिन्न समुदायों का ख्याल रखते हुए उनके पर्सनल कानूनों में सुधार करना चाहिए ऐसा करने से महिलाओं व बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा की गारंटी बेहतर होगी लेकिन प्रस्तावित कानून को जबरन देश पर थोपने से बचना चाहिए। सरदार सरना ने कहा कि हम पहले दिन से ही इस कानून का विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह हमारे अस्तित्व का सवाल है इसलिए अकाली दल हर प्रकार की लड़ाई लड़ने को तैयार है।


comments