डीएम की अध्यक्षता में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के संबन्ध में बैठक संपन्न

By: Dilip Kumar
5/3/2024 7:14:00 PM
अलीगढ़

राजपाल सिंह आर्य की रिपोर्ट। जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के संबंध में कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक आहुत की गई। इस दौरान उन्होंने जिले में 07 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी बूथों पर न्यूनतम बुनियादी सुविधाओं के साथ ही प्राथमिकता से पेयजल एवं शेड की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

डीएम विशाख जी0 ने भीषण गर्मी में सभी को पेयजल उपलब्ध कराने के दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देशित किया कि सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं। नगरीय क्षेत्र की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नव विस्तारित क्षेत्र जहां वाटर टैकर्स के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है उन क्षेत्रों में खराब पड़े हैण्डपम्प को प्राथमिकता पर ठीक कराया जाए एवं जल निगम (ग्रामीण) की जलापूर्ति परियोजनाओं को ’’जहां है जैसा है के आधार पर नगर निगम को हैण्डओवर किया जाए’’ ताकि जल्द से जल्द खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत कराकर वाटर टैकर्स पर निर्भरता को कम किया जा सके। उन्होंने विद्युत अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे क्षेत्र जहां ओवरहैड टैंक के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है वहां निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि नगरीय या ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी स्थिति में शुद्ध पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। डीएम ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति में हो रही ट्रिपिंग की समस्या को गंभीरता से लेते हुए विद्युत अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि कहीं विद्युत सुधार का कार्य होना है तो उसे पूर्व में ही जनसामान्य को अवगत करा दिया जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रांे में खराब एवं रीबोर हैण्ड पम्पों की जन उपयोगिता के आधार पर प्राथमिकता निर्धारित करते हुए दुरूस्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सीडीओ को निर्देशित किया कि वह जिला विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए प्रतिदिन हैण्डपम्प मरम्मत व सुधार कार्य की रिपोर्ट मंगाए। बैठक में सभी बीडीओ एवं एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि गौशालाओं में चारे-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए सार्वजनिक स्थानों पर पशु-पक्षियों एवं जानवरों के लिए भी पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत तृतीय चरण में जिले की दो विधानसभा छर्रा व इगलास में 07 मई को होने वाले मतदान के दृष्टिगत सभी 895 मतदेय स्थालों पर न्यूनतम बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गर्मी का प्रकोप है, आने वाले समय में तापमान बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है, ऐसे में प्रत्येक बूथ पर पेयजल एवं छाया का होना आवश्यक है। मतदान के दौरान बूथ पर लगने वाली मतदाताओं की कतार के लिए भी छाया या शेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में नगर आयुक्त अमित आसेरी, सीडीओ आकांक्षा राना, एडीएम पंकज कुमार, मीनू राणा, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीपीआरओ धनंजय जायसवाल, बीएसए राकेश सिंह, एडीआईओएस मनोरमा ठाकुर समेत खण्ड विकास अधिकारी, ईओ, एडीओ पंचायत एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


comments