भारत-बांग्लादेश सीमा फिर खुलने से ट्रांसपोर्ट व्यवसाय में सुधार :श्रीराम मोबिलिटी

By: Dilip Kumar
9/9/2024 10:47:43 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। श्रीराम मोबिलिटी बुलेटिन के ताजे संस्करण के अनुसार, अगस्त 2024 में ट्रक किराए में लगातार दूसरे महीनेमें वृद्धि देखी गई, जो किरयों में लगातार वृद्धि जारी रहने का संकेत है। त्योहारी सीजन के आगमन के साथ-साथ चुनाव के बाद की गतिविधियों में वृद्धि ने विभिन्न परिवहन मार्गों पर मांग को काफी हद तक बढ़ा दिया है।

भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में ट्रकों के उपयोग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जो पिछले 40% से बढ़कर लगभग 60% हो गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार गतिविधियों के फिर से शुरू होने से विशेष रूप से कोलकाता-गुवाहाटी-कोलकाता मार्ग पर ट्रक किराये में 3.0% की उच्चतम वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली-कोलकाता-दिल्ली और दिल्ली-हैदराबाद-दिल्ली रूट पर भी भाड़े में क्रमश: 2.7% व 2.3% की बढ़ोतरी हुई। श्रीनगर क्षेत्र में सेब की फ़सल और चुनाव संबंधी कामों में के चलते निकली मांग से ट्रक का भाड़ा अगस्त माह में 10% तक बढ़ गया। वायनाड क्षेत्र में कई ट्रक पुनर्वास कार्य में लगे हुए होने के कारण ट्रकों की संख्या कम हो गयी है जिसकी वजह से ट्रक भाड़े में वृद्धि देखी गई।

वाई. एस. चक्रवर्ती, एमडी और सीईओ, श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड, ने बुलेटिन पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘त्यौहारी सीजन नजदीक आ रहा है। कंपनियां उत्पादन और सप्लाई दोनों में तेजी लाने में लगी हैं। इसलिए सभी प्रमुख रूट में ट्रक भाड़े में बढ़ोतरी हो रही है। श्रीनगर रूट पर सेब के सीजन और चुनाव पूर्व गतिविधियों के चलते भाड़े में इजाफा देखा गया। इसके साथ ही भारत-बांग्लादेश व्यापार फिर से प्रारंभ होने से इससे लगे रूट पर ट्रक की डिमांड के साथ ट्रक के भाड़े में तेजी आई। हालांकि हाल ही कई राज्यों में होने वाली बारिश और बाढ़ के कारण लॉजिस्टिक क्षेत्र के लिए बड़ी चुनौती बन रही है।

उन्होंने बताया कि मोटर कार की बिक्री में 6% की गिरावट देखी गई है, जुलाई 2024 में 297,623 यूनिट की तुलना में अगस्त 2024 में 280,151 यूनिट की बिक्री हुई है। बिक्री में गिरावट का कारण कई राज्यों में अत्यधिक बारिश है। इसके विपरीत, गोवा, केरल और हरियाणा में वाहनों की बिक्री में वृद्धि देखी गई।वही दुपहिया वाहनों की बिक्री में 8% की गिरावट आई। हालांकि, आगामी त्योहारी सीजन की प्रत्याशा से साल-दर-साल की तुलना में बिक्री में 6% की वृद्धि हुई।

प्रयुक्त वाणिज्यिक वाहन (यूसीवी) बाजार ने सभी भार श्रेणियों में साल-दर-साल अच्छी वृद्धि दिखाई अगस्त 2024 के माह में पेट्रोल की खपत महीने-दर-महीने की तुलना में 2% बढ़ी। साल-दर-साल की तुलना में यह वृद्धि 8% रही। हालांकि डीजल की खपत महीने-दर-महीने की तुलना में 10% तक कम रही और कुल ईंधन खपत 64.8 लाख टन तक सीमित रही। टोल कलेक्शन की बात करें तो महीने-दर-महीने की तुलना में टोल कलेक्शन संख्या के आधार पर 7% और राशि के आधार पर 8% तक बढ़ा, ई वे बिल जनरेशन महीने-दर-महीने की तुलना में अगस्त में जुलाई से ज्यादा रहा।


comments