मणिपुर: वोटिंग खत्म, करीब 80 फीसद मतदान

By: Dilip Kumar
3/8/2017 4:15:49 PM
नई दिल्ली

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए अंतिम चरण के तहत 22 सीटों पर वोट डाले गए। मतदान की शुरुआत में ही राज्‍य के सीएम इबोबी सिंह ने अपना वोट डाला। इंफाल (जेएनएन)। मणिपुर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया। 3 बजे तक मणिपुर में करीब 80 फीसद मतदान रिकार्ड किया गया। सभी जगह से शांतिपूर्ण मतदान की सूचना है। मणिपुर का वोटिंग प्रतिशत यहां के लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह को दिखाता है।

इसी का नतीजा रहा कि राज्य में 4 मार्च को पहले चरण की 38 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में 85.6 फीसदी वोटिंग हुई। मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में 22 सीटों पर मतदान हो रहा है। दोपहर 2 बजे तक 78 फीसद मतदान हुआ है। बुधवार सुबह शुरू हुए मतदान के लिए मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह सबसे पहले वोट करने वालों में रहे। 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा के अंतिम चरण (आठ मार्च) में पांच जिलों (थाउबल, उखरुल, चंदेल, तामेंगलांग और सेनापति) की 22 सीटों पर मतदान हो रहा है। कुल 98 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 इस चरण में पूर्वोत्तर के इस राज्य के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, उप मुख्यमंत्री गाईखांगम और मानवाधिकार कार्यकर्ता से नेता बनीं इरोम चानू शर्मिला सहित लगभग सभी बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। सूबे से अफस्पा हटाने के लिए 16 वर्षों तक अनशन करने वाली शर्मिला पहली बार चुनाव मैदान में हैं। वह थाउबल विधानसभा क्षेत्र से इबोबी सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। चार मार्च को हुए पहले चरण में 38 सीटों पर करीब 84 फीसद मतदान हुआ था। मतगणना 11 मार्च को होनी है। हालांकि इस बार का चुनाव 15 वर्षों से सत्ता पर काबिज कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती है। 

मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों की 280 कंपनिया तैनात की गई हैं। अधिकारियों के अनुसार, 1151 पोलिंग स्टेशनों पर वोट डाले जा रहें। कुल 19,02,562 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 9,28,573 पुरूष तथा 9,73,989 महिलाएं हैं।


comments