हार्ट अटैक से बचाता है मक्खन

By: Dilip Kumar
2/22/2018 3:56:46 PM
नई दिल्ली

बटर यानी मक्खन एक ऐसी चीज है जो आपके खाने का स्वाद बदल देता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह लोगों का वजन बढ़कर उन्हें सेहतमंद बनाता है। लेकिन कुछ लोगों को यह भी शिकायत रहती है कि बटर से मोटापा बढ़ता है और हार्ट की समस्याएं होने का खतरा भी रहता है। लेकिन हकीकत यह है कि यदि सीमित मात्रा में इसे खाया जाए तो यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

 बटर में वसा का मुख्य सोर्स है और इसमें विटामिन ए, ई और के2 भी काफी मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको अपने शरीर में इन विटामिन्स की कमी नहीं होने देना तो बटर जरूर खाएं। मक्खन में सैचुरैटेड फैट भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैचुरेटेड फैट सेहत के लिए नुकसानदेह होता है ऐसा कभी भी साबित नहीं हो पाया। बतया जा रहा है कि सैचुरेटेड फैट से एचडीएल नाम का कोलेस्ट्राल बढ़ता है जो कि हानिकारक कोलेस्ट्रॉल तोड़कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलता है।3- प्रोसेस्ड और ट्रांसफैट के मुकाबले बटर काफी अच्छा माना गया है। क्योंकि ट्रांसफैट हानिकारक होता है। एक रिसर्च में कहा गया है कि मार्गारीन नाम फैट से हार्ट अटैक की समस्या होती है जबकि बटर सेहत के लिए फिट है।

बटर फैटी एसिड बुटीरेट का मुख्य सोर्स है जो कि एक बैक्टीरिया द्वारा बनता है। यही एसिड वह तत्व है जो फाइबर को सेहत के लिए लाभप्रद बनाता है। कई बार यह भी देखने को मिला है यह मोटापा घटाने का भी काम करता है। मक्खन में मौजूद Conjugated Linoleic Acid नाम का अम्ल बॉडी के मेटाबोलिज्‍म को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है। इससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है। बटर से मोटापा बढ़ने का खतरा सबसे कम होता है। बहुत से डॉक्टर बटर खाने की सलाह भी देते हैं। एक शोध में कहा गया है कि बटर से मोटापे का किसी प्रकार का खतरा नहीं होता। बटर खाने को स्वादिष्ट बनाता है।

 


comments