चीन के बाजारों में फिर कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ और खरगोश का मांस बिकना शुरू

By: Dilip Kumar
3/30/2020 11:57:09 PM
नई दिल्ली

कोरोनावायरस चीन के वुहान से शुरू हुआ। फिर दुनिया को चपेट में ले लिया। 34 हजार से ज्यादा लोग मारे गए। चीन का दावा है कि उसने हालात पर काबू पा लिया है। शायद यही वजह है कि यहां फिर जानवरों के बाजार खुल गए हैं। कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ और बिच्छू खुले आम बिक रहे हैं। खून और गंदगी से पटे पत्थरों पर मरे हुए खरगोश और बतख दिखती हैं। इनकी खाल उतार दी गई है। इन बाजारों को देखकर लगता है कि चीन ने कोरोनावायरस से कोई सबक नहीं सीखा है। अब भी साफ-सफाई के लिए कोई मानक तय नहीं किए गए हैं।

रविवार से गुइलिन प्रांत का बाजार खुल गया। भीड़ भी पहले जैसी ही है। लोगों को यकीन है कि कोरोना संक्रमण खत्म हो गया है और अब चिंता की कोई बात नहीं है। स्थानीय लोग इसे विदेशियों की समस्या मानते हैं। गुइलिन के डोंग्गूआन में मीट मार्केट पहले जैसा ही हो गया है। सिर्फ एक चीज बदली है। यहां गार्ड तैनात हैं जो तस्वीरें नहीं लेने देते।

कोरोनावायरस का पहला मामला वुहान के एक बाजार से सामने आया था। कई हफ्तों तक अधिकारियों ने इसे दबाकर रखा। जब 33 साल के डॉ. लि वेनलियांग ने वायरस के बारे में दुनिया को जानकारी दी तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद संक्रमण से उनकी मौत भी हो गई। अब चीन सरकार यह साबित करने में जुटी है कि संक्रमण चीन से नहीं फैला। चीन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो पर दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस पहली बार नवंबर में इटली में सामने आया था।

इसके पहले, चीन के एक आर्मी अफसर ने अमेरिकी सेना पर आरोप लगाया था कि वो इस वायरस को चीन लेकर आई। चीन में अब सिर्फ वुहान ही ऐसा शहर है जहां, लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं हटाया गया है। हालांकि, दावा ये है कि 8 अप्रैल को वुहान भी तमाम प्रतिबंधों और लॉकडाउन से बाहर आ जाएगा।


comments