अब दिल्ली में फिर से बिकेंगे चिकेन

By: Dilip Kumar
1/14/2021 5:40:36 PM
नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में फिर से चिकेन बिकेंगे। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए चिकेन की बिक्री पर लगाई गई रोक को हटा लिया गया है। यह फैसला पोल्ट्री मार्केट्स से लिए गए नमूनों के बर्ड फ्लू टेस्ट में नेगेटिव आने के बाद लिया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि नमूने नेगेटिव आए हैं जिसके बाद उन्होंने पोल्ट्री मार्केट को खोलने का निर्देश दिया है। इसके अलावा चिकेन की बिक्री और जिंदा मुर्गे-मुर्गियों के आयात पर लगी रोक को भी हटा लिया गया है।

गाजीपुर मुर्गी मंडी से लिए गए सभी 100 नमूनें नेगेटिव

इससे पहले दिल्ली पशुपालन विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि एशिया की सबसे बड़ी गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए सभी 100 नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं होने की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के 3 दिन बाद ये परिणाम आए हैं। कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर के बाहर से लाए जाने वाले प्रसंस्कृत और पैकेटबंद 'चिकन' की बिक्री पर रोक लगा दी थी। सरकार ने एहतियात के तौर पर 10 दिन के लिए थोक पोल्ट्री बाजार भी बंद कर दिया था।

एशिया की सबसे बड़ी मुर्गा मंडी है गाजीपुर

दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित गाजीपुर बाजार क्षेत्र में पोल्ट्री उत्पादों का मुख्य आपूर्तिकर्ता है। पशुपालन इकाई के वरिष्ठ अधिकारी राकेश सिंह ने कहा, 'बुधवार को 104 नमूनों के परिणाम आए। इनमें से 100 नमूने गाजीपुर बाजार में 35 पोल्ट्री पक्षियों के थे। सभी नमूनों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है।' उन्होंने कहा, 'इसका अर्थ यह हुआ कि दिल्ली में पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा नहीं फैला है।'


comments