16 ,17 जुलाई में लगने वाला चंद्रग्रहण बेहद प्रभावकारी, प्रेग्नेट महिला रहें सावधान

By: Dilip Kumar
7/15/2019 8:43:09 PM
नई दिल्ली

16 ,17 जुलाई में लगने वाला चंद्रग्रहण बेहद प्रभावकारी है। ग्रहण के समय बहुत सारी चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। खास करके जो व्यक्ति बीमार है उन्हें दान जरूर करना चाहिए। बच्चों को बहुत ही सावधानी से रखने की जरूरत है। बच्चों के साथ समय बिताएं।
ग्रहण का दिन है 16 जुलाई, शाम 4:30 बजे के लगभग सूतक लग जाएगा और उसके बाद कोशिश करेंगे बच्चे आपके साथ ही रहे वरना कहीं ना कहीं परेशानी हो सकती है। जरूरत है ग्रहण से बचने की। मानसिकता पर कहीं ना कहीं अटैक हो सकता है। मानसिक सोच पर कहीं ना कहीं ग्रहण लग सकता है तो ऐसे में भटकाव हो सकता है। युवा पीढ़ी कोई गलत फैसले ले सकती है। खासकर छोटे बच्चे उन्हें थोड़ा ध्यान से रखें। युवाओं के ऊपर खास करके नजर रखने की जरूरत है।

पूजा-पाठ जरूर करें

ये उपाय अवश्य करें ---- एक सफेद कपड़ा ले और उस पर सवा किलो चावल और एक चांदी का छोटा सा टुकड़ा डाल दे यह सारी चीजें सूतक लगने से पहले यानी 16 जुलाई को 4:30 से पहले-पहले इसे अपने घर में फर्श के ऊपर रख दें। उसके पश्चात जब सूतक लग जाए आप रात को सोने से पहले सभी परिवार के सदस्य इसे स्पर्श करें।  17 जुलाई को रात 1:31 पर ग्रहण का स्पर्श होगा। उसके बाद सुबह 4:30 बजे यह ग्रहण 17 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। यह ग्रहण प्रभाव डालने वाला है यानी इसका असर लगभग 15 दिन तक रह सकता है।  मांस मदिरा का सेवन ना करें। ध्यान रखें अपना और अपने परिवार का और इस उपाय को जरूर करें।

प्रेगनेंट महिला को ध्यान रखने की जरूरत है। कुछ सेवन ना करें जो भी खाने की चीजें आपके घर में फ्रिज में हैं उस में तुलसी दल डाल दे। तुलसी के पत्ते डाल दे और गूथा हुआ आटा, बनी हुई सब्जी यह सब पहले ही आप निकाल दें। इसका सेवन करना अति खतरनाक हो सकता है। सारी सावधानियां रखें अपना और अपने परिवार का बचाव करें।


comments