फ्रांस में 24 घंटे में 96 मौतें, नेपाल में कोरोना से पहली मौत

By: Dilip Kumar
5/17/2020 3:03:02 AM
नई दिल्ली

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 46 लाख 83 हजार 644 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 17 लाख 91 हजार 242 ठीक हो चुके हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 10 हजार 024 हो गया।जर्मनी और ब्रिटेन में लोग शनिवार को लॉकडाउन के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। खास बात ये है कि जर्मनी में ज्यादातर पाबंदियां हटाई जा चुकी हैं। चांसलर एंजेला मर्केल पहले ही कह चुकी हैं कि संक्रमण से बचने के लिए कुछ बंदिशें जारी रखना सरकार की मजबूरी है। वहीं, ब्रिटेन में प्रदर्शन कर रहे 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

जर्मनी : पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन

शनिवार को यहां कई शहरों में लोग सड़कों पर उतरे। इन्होंने लॉकडाउन और पाबंदियों के खिलाफ आवाज बुलंद की। यह प्रदर्शन सरकार के लिए परेशानी की वजह है। क्योंकि, ज्यादातर बंदिशों में पहले ही छूट दी जा चुकी है। चांसलर एंजेला मर्केल पहले ही कह चुकी हैं कि संक्रमण से बचने के लिए कुछ पाबंदियां जारी रखना सरकार की मजबूरी है। राजधानी बर्लिन में तो लगभग सभी कारोबारी गतिविधियों को छूट दे दी गई है।

ब्रिटेन : यहां भी विरोध प्रदर्शन

लंदन में शनिवार को कई लोगों ने लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन किया। यह लोग सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों को विरोध कर रहे थे। 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी लोग लंदन के हायड पार्क में जुटे थे। पुलिस ने इन्हें समझाने की कोशिश भी की। यह सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे थे।

ब्रिटेन : 468 की मौत

24 घंटे में यहां 468 नई मौतें हुईं। अब यहां मरने वालों का आंकड़ा 34 हजार 466 हो गया है। अब तक 17 लाख लोगों की जांच की गई है। इनमें दो लाख 40 हजार 161 पॉजिटिव हैं। शुक्रवार को देश में करीब एक लाख टेस्ट किए गए। अब तक बोरिस जॉनसन सरकार यह तय नहीं कर पाई है कि बंदिशें ज्यादा सख्त की जानी हैं या इनमें ढील दी जानी है। हालांकि, जून के मध्य से स्कूल खोले जाने पर विचार किया जा रहा है।

स्पेन : केंद्र सरकार का विरोध

मेड्रिड रीजनल गवर्नमेंट की प्रेसिडेंट इसाबेज डियाज ने केंद्र सरकार से शहर को फिर खोलने की मांग दोहराई। डियाज ने कहा- हम ये नहीं समझ पा रहे हैं कि केंद्र सरकार इस शहर को दोबारा खोलने की मंजूरी क्यों नहीं दे रही। हम कई दिन से यह मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार सुनने को तैयार नहीं। वो इसका कारण भी नहीं बताती। शहर में 66 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 8 हजार 826 की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेझ ने शनिवार को कहा कि वो संसद से राष्ट्रीय आपातकाल एक महीने बढ़ाने की अपील करेंगे। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

डब्लूएचओ की सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि कोरोनावायरस को खत्म करने के लिए कीटाणुनाशकों (डिसइन्फेक्टेंट्स) का छिड़काव जरूरी नहीं है। संगठन के मुताबिक, इससे फायदे की बजाए नुकसान भी हो सकता है। लिहाजा, इन्हें स्प्रे करने से बचना चाहिए। डब्लूएचओ ने कहा कि लोगों पर छिड़काव करना तो और गलत है। संगठन ने कहा, ‘खुले मैदान में डिसइन्फेक्टेंट्स या कैमिकल स्प्रे कारगर नहीं है। कुछ सरकारों ने सड़कों पर डिसइन्फेक्टेंट्स स्प्रे कराया है। इससे कोई फायदा नहीं होगा।’

स्पेन : राहत भरी खबर

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, 17 मार्च के बाद शनिवार को यहां एक दिन में सबसे कम मौत हुईं। 24 घंटे में 104 लोगों ने दम तोड़ा। कुल आंकड़ा 27 हजार 563 हो चुका है। हेल्थ डायरेक्टर फर्नांडो सिमॉन ने कहा, “लोग जान गंवा रहे हैं। इसका बहुत दुख है। लेकिन, इसकी रफ्तार बहुत हद तक कम हुई है। लेकिन, मैं लोगों से यह अपील करूंगा कि वो सावधान बने रहें। हमने सात दिन में टेस्टिंग कैपेसिटी बढ़ाई है।” देश में अब तक कुल 48 डॉक्टरों की भी मौत हो चुकी है। हालांकि, सरकार इसकी आधिकारिक पुष्टि करने तैयार नहीं है।

नेपाल में कोरोना से पहली मौत, 29 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम

नेपाल में आज कोरोना वायरस के कारण सिंधुपालचौक जिले की 29 वर्षीय महिला की मौत हो गई। कोरोना महामारी के कारण देश में यह पहली मौत है। देश में संक्रमितों कीा संख्या 281 हो गई हैः नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय 


comments